MP Tourism : इस शहर में है चमत्कारी जैन मंदिर, निसंतानों को संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं मां

mp tourism, gwalior

MP Tourism : भारत का दिल मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई सारे प्राकृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। सबसे ज्यादा पर्यटक यहां घुमने आना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं इन दिनों मध्य प्रदेश पर्यटक को की पहली पसंद बना हुआ है। अधिकतर पर्यटक एमपी के प्रसिद्ध और चमत्कारी मंदिरों के दर्शन के लिए आते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मान्यता काफी ज्यादा है। ये एक जैन मंदिर है जो ग्वालियर में स्थित है। यहां माता की एक अद्भुत प्रतिमा स्थापित है जिसके दर्शन मात्र से ही हर समस्या दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं यहां के चमत्कार सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

कहा जाता है कि दूर-दूर से भक्त यहां बच्चों के सुखे रोग को दूर करने के साथ ही अगर कोई निसंतान है तो वह संतान प्राप्ति के लिए माता के दर्शन करने आते हैं। कहा जाता है कि संतान प्राप्ति के लिए रविवार के दिन माता के दर्शन और पूजन किया जाए तो समस्या का निवारण हो जाता है। चलिए जानते हैं इस चमत्कारी मंदिर के इतिहास और मान्यता के बारे में –

MP Tourism : त्रिशला माता मंदिर के चमत्कार

ग्वालियर दुर्ग की तलहटी में उरवाई गेट से प्रवेश करते ही एक मंदिर मौजूद है। यहां एक निद्रासन मुद्रा में माता की प्रतिमा दिखाई देती है। यह प्रतिमा भगवान महावीर की माता त्रिशला की है। दूर-दूर से लोग इस मंदिर में माता के दर्शन के लिए आते हैं। यह मूर्ति आठवीं से 15वीं शताब्दी के मध्य की है। त्रिशला माता का ये मंदिर विश्व का इकलौता है।

खास बात ये है कि यहां 12 फीट लंबी प्रतिमा की छटा आकर्षक है। इस मंदिर में माता के दर्शन करने से बच्चों में होने वाला सूखा रोग ठीक हो जाता है। इतना ही नहीं मंदिर को लेकर प्रदीप कुमार का कहना है कि अगर कोई बच्चा सूखा रोग से पीड़ित है या फिर किसी मां का दूध नहीं उतरता, कोई निसंतान है या संतान संबंधी कोई समस्या है तो वह माता के दर्शन से ठीक हो जाती हैं।

संतान प्राप्ति के लिए रविवार के दिन माता के दर्शन करने के साथ उनकी पूजा करने से समस्या का निवारण हो जाता है। इस प्रकार का चमत्कार मंदिर में पहले भी देख चुके हैं। इसके अलावा अगर बच्चा हमेशा बीमार रहता है तो इस मंदिर में उस बच्चे को माता की प्रतिमा के समक्ष स्नान कराकर उनके कपड़ों को फेंक का रिवाज है। साथ ही नए कपड़े पहनाए जाते हैं। इससे बच्चा ठीक हो जाता है और उसकी सभी बीमारी खत्म हो जाती हैं।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News