MP Tourism: मानसून में मध्य प्रदेश के इन 5 हिडन जेम्स का करें दीदार, प्राकृतिक सुंदरता जीत लेगी दिल

मध्य प्रदेश अपने सुंदर और बेहतरीन पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। मानसून के समय आप यहां के कुछ शानदार स्थान को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का ऐसा राज्य है। जिसकी संस्कृति, परंपरा, प्राकृतिक सुंदरता और इतिहास दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जहां घूमने के बाद कुछ यादगार पल हमेशा आपके साथ रहेंगे।

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है और इस समय हर जगह प्राकृतिक सुंदरता चरम पर होती है। नदी, तालाब, झरने पानी से लबालब हो जाते हैं और हर तरफ हरियाली दिखाई देती है। अगर आप मानसून में मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो आज हम आपके यहां के कुछ हिडन स्पॉट्स बताते हैं। जहां की खूबसूरत आपको हैरान कर देगी।

भीमबेटका

यह ऐसी जगह है जहां की ऐतिहासिक गुफाएं और रॉक शेल्टर देखने लायक है। यहां पर जो पेंटिंग्स बनी हुई है यह दुनिया भर में प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में लोग इनका दीदार करने के लिए पहुंचते हैं।

मांडू

मांडू एक ऐसी जगह है जो प्राकृतिक सुंदरता और इतिहास दोनों के लिए पहचानी जाती है। यहां पर कई सारे ऐतिहासिक किले, महल और बाग हैं, जिनकी सुंदरता और वास्तुकला आपका दिल जीत लेगी।

तामिया

तामिया हिल एक बहुत ही सुंदर प्राकृतिक जगह है। यहां पर आपको हरी भरी घटिया देखने को मिलेगी। घूमने के लिए यह बेहतरीन जगह है।

ओरछा

ओरछा एक बहुत ही सुंदर जगह है। यहां पर आप ऐतिहासिक मंदिर, महल और राजवाड़ों का संगम देख सकते हैं। ये ऐतिहासिक नगरी अपने रामराजा मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

पन्ना

पन्ना एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां का राष्ट्रीय उद्यान देखने के लिए देश और विदेश से अक्सर पर्यटक पहुंचते हैं। यहां आकर आप भी जंगली जानवरों का दीदार कर सकते हैं और प्राकृतिक सुंदरता निहार सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News