MP Tourism: मानसून में घूमें मध्य प्रदेश की ये शानदार जगह, प्रकृति के हसीन नजारे देंगे जन्नत सा एहसास

मध्य प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस जगह को अपनी संस्कृति, परंपरा और पर्यटक स्थलों के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज आपको एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थान के बारे में बताते हैं।

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है, जिसे हिंदुस्तान के दिल के नाम से पहचाना जाता है। यहां की संस्कृति, परंपरा, पर्यटक स्थल, बोली, खानपान, लोगों का रहन-सहन सब कुछ इतना खूबसूरत है कि अक्सर लोग यहां घूमने आते हैं और इन चीजों में खो जाते हैं। जब भी छुट्टियां पड़ती है तो मध्य प्रदेश की अधिकतर जगहों पर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। देश के साथ विदेशी पर्यटक भी यहां बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

फिलहाल गर्मियां चल रही है और लोग समर वेकेशन का आनंद ले रहे हैं लेकिन कुछ ही दिनों में मानसून की शुरुआत हो जाएगी। मानसून के समय घूमने के लिए अगर आप किसी जगह की तलाश कर रहे हैं। तो मध्य प्रदेश में ऐसे कई सारे स्थान है जहां आप अच्छा समय बता सकते हैं। आज हम जिस स्थान के बार में बता रहे हैं, यहां पर प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार देखने को मिलेगी जो आपका दिल जीत लेगी।

घूमने जाएं अमरकंटक

हम जिस जगह की बात कर रहे हैं, उसे मध्य प्रदेश का तीर्थराज कहा जाता है और वह जगह है अमरकंटक। यह जगह अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता से भरी हुई है और अक्सर यहां आने वाले पर्यटक प्रकृति के हसीन नजारों में डूबे हुए दिखाई देते हैं। यह मैकाल पहाड़ियों पर बसा हुआ स्थान है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पहचाना जाता है। मानसून के दिनों में यहां पर नजारे देखने लायक होते हैं। दूर-दूर से सैलानी यहां मानसून में घूमने के लिए पहुंचते हैं।

नर्मदा किनारे है बसा

अमरकंटक एक आध्यात्मिक नगरी है और यही से नर्मदा नदी का उद्गम हुआ है। आध्यात्मिक नगरी और नर्मदा का उद्गम स्थल होने की वजह से यह लोगों की आस्था का केंद्र है। बड़ी संख्या में लोग धार्मिक पर्यटन के हिसाब से यहां पहुंचते हैं। यहां पर आपको हरे भरे पहाड़ और जंगलों के बीच कई सारे खूबसूरत झरने देखने को मिलेंगे।

घूमें ये जगह

प्रसिद्ध झरने

अगर आप अमरकंटक घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो वैसे तो आपके यहां कई सारे झरने देखने को मिलेंगे। लेकिन कपिलधारा और दुग्ध धारा वॉटरफॉल बहुत ही खास है, जो आपका दिल खुश कर देगा। ऊंचाई से गिरता हुआ पानी जब नीचे तक आता है तो जो अद्भुत नजारे पेश होते हैं और कल कल करती ध्वनि सुनाई देती है, वह बड़ी मनमोहक होती है।

देखें व्यू प्वाइंट

आपको यहां के व्यू प्वाइंट पर जरूर जाना चाहिए। जहां से आपको प्रकृति के सुंदर नजारों का दीदार करने को मिलेगा और यह नजारे आपको हिल स्टेशन जैसा महसूस करवाएंगे। यहां पहुंचने के बाद आपको दूर-दूर तक हरे-भरे पेड़ पौधे और जंगल दिखाई देंगे। आसपास नजर आ रहे पहाड़ी नजारे देख कर आपका दिल रोमांच से भर जाएगा।

आध्यात्मिक स्थल

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ यह जगह आध्यात्मिक स्थल के तौर पर भी पहचानी जाती है। यही कारण है कि आपको यहां नर्मदा नदी का उद्गम स्थल और माई की बगिया जरूर देखनी चाहिए। यहां जाकर आपको अध्यात्म से रूबरू होने का मौका मिलेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News