WEATHER UPDATE : मावठ की पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे, मौसम में ठंडक बढ़ी

ग्वालियर में मंगलवार को 3.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। सर्दी के मौसम (WEATHER UPDATE)  में ग्वालियर और उसके आसपास के जिलों में मावठ की पहली बारिश ने किसानों के चेहरे पर ख़ुशी बिखेर दी है। खेतों में लहलहाती गेहूं, सरसों, चने आदि की लहलहाती फसल की तरह ही किसानों भी खिलखिला रहे हैं। हालाँकि बारिश के कारण सर्दी का अहसास थोड़ा ज्यादा हो रहा है।

ग्वालियर चम्बल संभाग के जिलों में मंगलवार की सुबह सर्दी के साथ साथ इंद्र भगवान की कृपा के साथ हुई। लोग जब रजाई से बाहर निकले तो बादल बरस रहे थे। सुबह काम पर जल्दी निकलने वालों ने छाते और बरसाती की मदद से दिनचर्या शुरू की।

WEATHER UPDATE : मावठ की पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे, मौसम में ठंडक बढ़ी

उधर सर्दी की पहली यानि मावठ की बारिश से किसान खुश हो गया। खेतों में खड़ी गेहूं, सरसों, चने आदि की फसलों को ईश्वर का आशीर्वाद मिलने से किसान के चेहरे पर ख़ुशी और सुकून था कि अब उसकी पैदावार अच्छी हो जाएगी।  माना जाता है कि मावठ की बारिश फसलों के लिए वरदान होती है और किसान इसके इन्तजार में रहता है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना चांदी दोनों में उछाल, बाजार जाने से पहले जान लें हाल

ग्वालियर मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक सीके उपाध्याय न एएमपी ब्रेकिंग न्यूज़ से चर्चा में बताया कि ग्वालियर में मंगलवार को सुबह 3.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण आज तापमान में गिरावट दर्ज की गई।  कल सोमवार को इस समय तापमान 19 डिग्री सेल्सियस था जो आज मंगलवार को इसी समय घटकर 15 डिग्री सेल्सियस रह गया।

ये भी पढ़ें – MP में एक्टिव केस 280 पार, आज 42 नए पॉजिटिव, इन जिलों ने बढ़ाई चिंता, CM ने बुलाई बैठक

उन्होंने कहा कि राजस्थान की तरफ बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में परिवर्तन आया है और पूर्व की घोषणा के तहत बारिश हुई है। ये बारिश ग्वालियर के अलावा भिंड, मुरैना, दतिया सहित संभाग के सभी जिलों में दर्ज की गई ।   उन्होंने कहा कि मंगलवार को  मौसम साफ हो जायेगा, रात कम होगी और रात का तापमान थोड़ा बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें – Coronavirus: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती