World Heritage Day : आज फ्री में कर सकेंगे इंदौर सहित प्रदेशभर के संग्रहालयों और स्मारकों का दीदार

Avatar
Published on -
World Heritage Day

World Heritage Day : आज यानी मंगलवार के दिन वर्ल्ड हेरिटेज डे मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर मध्य प्रदेश के दिल इंदौर शहर के संग्रहालय और स्मारकों में निशुल्क प्रवेश पर्यटक को को दिया जा रहा है। ऐसे में आज आम जनता मुफ्त में राजवाड़ा सहित कई संग्रहालय और स्मारकों का दीदार कर सकेगी।

इसको लेकर पुरातत्व विभाग के अधिकारी का कहना है कि इंदौर में केंद्र संग्रहालय, लालबाग, राजवाड़ा में आज वर्ल्ड हेरिटेज डे के दिन मुफ्त में प्रवेश दिया जाएगा। इतना ही प्रदेश भर में करीब 35 से ज्यादा जगहों पर आज पर्यटकों को मुफ्त में प्रवेश मिलेगा।

ऐसे में आप भी आज के दिन कई प्रसिद्ध स्मारकों और ऐतिहासिक धरोहरों का दीदार करने के लिए जा सकते हैं। वैसे तो इन जगहों पर दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। यह जगह पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। अगर आपने भी आज तक इन जगहों का दीदार नहीं किया है तो आज आप मुफ्त में कर सकते हैं। कल से वापस इन जगहों का दीदार करने के लिए आपको फीस चुकानी पड़ेगी।

World Heritage Day का अर्थ?

आपको बता दे, विश्व धरोहर दिवस यानी वर्ल्ड हेरिटेज डे हर साल 18 मार्च के दिन मनाया जाता है। इस दिन को “स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस” के नाम से भी जाना जाता है।

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि पूरे विश्व में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लोगों के मन में लाई जा सके।

बता दे, इसकी शुरुआत पहली बार 1983 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन द्वारा की गई थी। यूनेस्को के 22वें आम सम्मेलन के दौरान इसे मान्यता मिली थी। जिसके बाद से हर साल आज के दिन इसे मनाया जाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News