मुरैना- जीपीएस सिस्टम से वाहनों के लाइव लोकेशन की मॉनिटरिंग शुरू

मुरैना, संजय दीक्षित। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उद्देश्य को लेकर मुरैना सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर अहम भूमिका का निर्वाह कर रहा है। निगमायुक्त अमर सत्य गुप्ता के निर्देशानुसार सफाई से संबंधित हर शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करने के साथ अब कंट्रोल कमांड सेंटर से कचरा संग्रहण करने वाली गाड़ियों की जीपीएस तकनीक से मॉनिटरिंग भी शुरु हो चुकी है। इस सुविधा से कचरा संग्रहण की गाड़ियों की व्यापक निगरानी की जा सकेगी।

शुक्रवार को निगमायुक्त अमर सत्य गुप्ता ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के बड़े शहरों की तरह मुरैना में भी अब सफाई व्यवस्था को व्यवस्थित और सुचारु करने के उद्देश्य से कई तरह के कार्य किये जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत अब नगर निगम कई कदम उठा रहा है जिसमें कचरा संग्रहण में लगे 47 वाहनों में जीपीएस लगाकर हाईटेक व्यवस्था की गई है। साथ ही जीपीएस युक्त कचरा संग्रहण गाड़ियों की लाइव मॉनिटरिंग कंट्रोल कमांड सेंटर गाड़ी अड्डा से शुरु हो चुकी है। इस नई सुविधा से अब साफ सफाई के नाम पर निकलने वाली गाड़ियां संबंधित वार्डों में जाकर कचरा उठाती है या नहीं इसकी पूरी जानकारी कंट्रोल कमांड सेंटर गाड़ी अड्डा से लाइव देखी जा सकेगी और डीजल की भी बचत होगी। जीपीएस से कचरा संग्रहण वाहन कहाँ पर है और वह कहाँ जा रहा है इसकी लाइव लोकेशन भी मिलती रहेगी। जिससे इन वाहनों की ट्रेकिंग करना आसान होगा। वहीं जरुरत पड़ने पर कंट्रोल कमांड से इन वाहनो को निर्देश भी जारी किये जा सकेंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।