ग्वालियर जिले में  56.99  प्रतिशत हुआ मतदान, ग्वालियर पूर्व में 50 प्रतिशत भी नहीं पहुंचा आंकड़ा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सुरक्षा प्रबंध में लगे पुलिस अफसरों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया है।

56.99 percent voting in Gwalior

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा के लिये मंगलवार 3 नवंबर को शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। मतदान समाप्ति के बाद मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार जिले में मतदान का प्रतिशत लगभग 56.99 रहने का अनुमान है। जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में डाले गए वोटों की वास्तविक जानकारी मिलने के बाद मतदान प्रतिशत में कमी-बढ़ोत्तरी संभव है। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक ग्वालियर पूर्व में मतदान का प्रतिशत सबसे कम रहा।

ये भी पढ़े- ग्वालियर पूर्व के भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों को प्रशासन ने लिया निगरानी में

मंगलवार को प्रदेश की 28 सीटों पर हुए मतदान संपन्न हुआ। इसमें ग्वालियर जिले की तीन सीटें ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा भी शामिल हैं। यहाँ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक इस बार जिले में मतदान का प्रतिशत 56.99 रहने का अनुमान है।

गौरतलब है 2018 के विधानसभा चुनाव में ग्वालियर जिले का प्रतिशत 57.97 रहा था। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर का कुल मतदान का प्रतिशत 56.15 अनुमानित है, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व में अनुमानित मतदान लगभग 48.15 प्रतिशत और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 19 डबरा (अजा) में प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक अनुमानित 66.68 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

 56.99 percent voting in Gwalior

ग्वालियर विधानसभा में 58.80 प्रतिशत पुरुष और 53.92 महिला मतदाताओं मे अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं ग्वालियर पूर्व में पुरुषों का मतदान प्रतिशत 51.94 रहा वहीं 43.76 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। डबरा सीट पर पुरुष और महिलाओं में अन्य दोनों विधानसभा की तुलना में अधिक मतदान किया। यहाँ पुरुषों का मतदान प्रतिशत 71.17 एवं महिलाओं का मतदान प्रतिशत 61.61 रहा।

शांतिपूर्ण मतदान के लिये जिला प्रशासन ने माना आभार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण  मतदान के लिये जिलेवासियों, राजनैतिक दलों व सभी अभ्यर्थियों, मतदाताओं के प्रति आभार माना है। उन्होंने मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सुरक्षा प्रबंध में लगे पुलिस अफसरों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी के प्रयासों और सहयोग से जिले की परम्परानुसार शांतिपूर्ण, निर्विघ्न एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न हुआ।

 56.99 percent voting in Gwalior

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here