कोरोना काल में हो रहे उप चुनाव में होंगे 30 करोड़ रुपए से अधिक अतिरिक्त खर्च

18 फीसदी अतिरिक्त मतदान केंद्र, दुगुने कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी

Home ministry

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (Corona) काल में प्रदेश की 28 सीटों पर होने जा रहे उप चुनाव (By-election) को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) को अतिरिक्त तैयारियां करनी पड़ रही हैं। सामान्य चुनाव के मुकाबले जहां 18 फीसदी अतिरिक्त मतदान केंद्र (Pooling Booth) बनाए गए हैं, वहीं दुगुने कर्मचारियों को भी चुनाव प्रक्रिया में लगाया जाएगा। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की वजह से चुनाव आयोग को करीब 30 करोड़ अतिरिक्त खर्च (Extra Expense) करने पड़ रहे हैं। सामान्य चुनावों में जहां 1 विधानसभा क्षेत्र में अधिकतम 75 लाख तक खर्च होता था, अब एक स्थान पर एक करोड़ से ज्यादा के खर्च का अनुमान है।

मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ी
पिछले विधानसभा चुनाव में 7983 मतदान केंद्र बनाए गए थे लेकिन इस बार 28 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में 7,261 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। यहां 58,000 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया जाएगा, जबकि 50 फीसदी कर्मचारियों को रिजर्व में रखा जाएगा। सभी मतदान केंद्रों में दो अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सामान्य चुनाव में एक बूथ पर 4 कर्मचारी रहते थे, लेकिन इस बार मतदान केंद्र पर तापमान नापने के लिए एक कर्मचारी ही होगा।

ये सावधानियां रखनी होंगी
मतदान के दौरान कोरोना से बचाव की तमाम इंतजामों का ख्याल रखा जा रहा है। वोटिंग से एक दिन पहले सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। माना जा रहा है कि चुनाव में करीब 13000 लीटर सैनिटाइजर की जरूरत पड़ेगी। मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बूथ पर मास्क रखे जाएंगे। स्याही लगाते समय वोटर को मास्क उतारना होगा। ईवीएम का बटन दबाने के लिए वोटर को दाहिने हाथ का ग्लब्ज दिया जाएगा। मतदान केंद्रों पर कर्मचारी-अधिकारियों को सामग्री के साथ सैनिटाइजर और फेस कवर दिया जाएगा। तापमान नापने के लिए थर्मल स्कैनर भी होगा। हर केंद्र में कम से कम 2 पीपीई किट रखी जाएंगी।

उपचुनाव वाले जिलों में कोरोनावायरस को लेकर चुनाव आयोग द्वारा लगातार रिपोर्ट ली जा रही है। मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान पहले ही हो गया है। 3 नवंबर को मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा और 10 नवंबर को काउंटिंग होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here