MP उपचुनाव 2020: कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, कोरोना पीड़ित, कर्ज माफ़ी को लेकर बड़ा ऐलान

कमलनाथ ने कहा कि 28 सीटों पर 50 नए वचन पत्र लेकर कांग्रेस एक बार फिर से उपचुनाव में उतर रही है। जिसमें गोधन सेवा योजना, किसान कर्ज माफ को पूरा करना। सरकार बनने पर अब तक 27 लाख किसानों की कर्जमाफी के आगे बकाया रहे किसानों का कर्जमाफ किया जाएगा।

कमलनाथ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश(Madhya pradesh) में आगामी 28 सीटों पर उपचुनाव(by election) के लिए पार्टियां अब अंतिम दौर की तैयारियों के साथ मैदान में उतर रही है। आज कांग्रेस(congress) ने 28 सीटों के लिए अपने वचन पत्र जारी किए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ(kamlnath) ने वचन पत्र जारी करते हुए कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि मध्य प्रदेश के भविष्य के लिए जनता कांग्रेस का साथ देगी। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान(shivraj singh chauhan) मुझे 15 प्रतिशत कहते हैं लेकिन वह खुद 115 प्रतिशत होंगे।

दरअसल कमलनाथ ने कहा कि 28 सीटों पर 50 नए वचन पत्र लेकर कांग्रेस एक बार फिर से उपचुनाव में उतर रही है। जिसमें गोधन सेवा योजना, किसान कर्ज माफ को पूरा करना। सरकार बनने पर अब तक 27 लाख किसानों की कर्जमाफी के आगे बकाया रहे किसानों का कर्जमाफ किया जाएगा। जहां 2 लाख तक का फसल कर्ज़ माफी योजना शामिल है। इसके साथ ही उपचुनाव जिलों में सैनिक स्कूलों की तर्ज पर पुलिस स्कूल खोलने को भी वचनपत्रों में शामिल किया गया है। वचन पत्र में व्यापारी, किसान, महिला, युवा, कर्मचारी के मुद्दों को स्थान दिया गया है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं की फीस सरकार द्वारा भरे जाने का वचन कमलनाथ ने दिया है।कमलनाथ ने कहा कि भविष्यकाल के लिए 3 साल का नक्शा बनाया है। मध्यप्रदेश भविष्य योजना को भी हमने वचन पत्र में शामिल किया है क्योंकि इससे ही मध्यप्रदेश बच सकता है। इसी के साथ ग्वालियर चम्बल में लक्ष्मीबाई की प्रतिमा और शौर्य स्मारक स्थापित किए जाएंगे।

कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में कोरोना महामारी के पीड़ितों की सहायता पर जोर दिया है। वहीँ कोरोना से मृत्यु होने पर भरण-पोषण के लिए पेंशन देने के प्रावधान को वचनपत्र में शमिल किया गया है। इसके साथ ही घर के एक सदस्य को नौकरी का एलान किया गया है। घोषणा पत्र में व्यापारियों के लिए 50 हजार रुपए तक की सहायता की बात की गई है। कमलनाथ ने कहा कि अगले 15 दिनों में जनता विचार करके मध्य प्रदेश के भविष्य सुरक्षित हाथों में रखने पर विचार करेगी।

मध्य प्रदेश की जनता का विश्वास कांग्रेस के साथ- कमलनाथ 

कमलनाथ ने कहा कि 15 महीने में हमनें शिवराज सिंह चौहान की पोल खोलने शुरू किए थे। जिनकी वजह से उन्होंने सरकार गिराई। कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता का विश्वास कांग्रेस के साथ है। इसीलिए बीजेपी नेता बौखलाए हुए हैं। कमलनाथ ने कहा कि हमारा चुनाव तो अंतिम समय में शुरू हुआ है जबकि यह 7 महीने से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं।

चुनाव में बीजेपी सब हथकंडे अपनाएगी- पूर्व मुख्यमंत्री

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अगर शिवराज सिंह चौहान के पास कोई ठोस चीज होती कहने के लिए तो वह जनता को गुमराह नहीं करते। भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा जनता को गुमराह किया है। कमलनाथ ने कहा कि चुनाव में बीजेपी सब हथकंडे अपनाएगी। वह थानेदार से लेकर तहसीलदार तक के साथ चलेगी। नाथ ने कहा कि बीजेपी उम्मीदवार जनता के बीच में पहुंचते हैं तो कई गांव वाले इन्हें भगा देते हैं।

कमलनाथ ने कहा कि मैं कोई स्टार नहीं हूं। स्टार तो शिवराज सिंह चौहान है एक्टिंग में उनका कोई जवाब नहीं वह शाहरुख खान का भी नाम डूबा देंगे। बता दें कि 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज कमलनाथ ने वचन पत्र जारी किया है। इसी बीच मीडिया से बात करते हुए वह अपनी बात रख रहे थे। वही उनके सवालों का जवाब भी दे रहे थे।  अब आगामी उपचुनाव में कमलनाथ के इन वचन पत्रों का जनता पर कितना असर होता है। यह देखना दिलचस्प होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here