MP उपचुनाव : किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा, किसके राजनैतिक भविष्य पर उठेंगे सवाल

MP UPCHUNAV

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। मध्यप्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly की 28 सीटों पर हुए उप चुनावों (By-election) का परिणाम क्या होगा ये 10 नवंबर (10 November) यानि मंगलवार (Tuesday) की रात तक सामने आ जायेगा लेकिन इतना तय है कि इस बार के परिणाम कई दिग्गजों के राजनैतिक भविष्य (Political future) की इबारत लिखेंगे। इस बार के उपचुनावों में नेताओं के बीच की तलखियाँ उनकी बद जुबानी के रूप में सामने आई। जिसने मतदाता को कितना प्रभावित किया ये परिणाम बतायेंगे मध्यप्रदेश (MP) की राजनीति (Politics) में अब बहुत कुछ बदलने वाला है।

दरअसल, मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर 3 नवंबर को हुए मतदान के बाद मतदाता (Voters) ने अपना फैसला किसके पक्ष में किया है इसका खुलासा कुछ घंटों बाद हो जायेगा साथ ही ये भी फैसला हो जायेगा कि मतदाता पर नेताओं की बदजुबानी का कितना प्रभाव रहा। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जहाँ पूरे चुनाव विकास को मुद्दा बनाकर लड़ा वहीं कांग्रेस गद्दार और बिकाऊ जैसे मुद्दे के इर्द गिर्द केंद्रित रही। हालांकि भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी (Imrati Devi) के बारे में आइटम जैसे बयान पर तीखे हमले किये तो कांग्रेस ने मंत्री बिसाहू लाल साहू (Bisahu Lal Sahu) के कांग्रेस प्रत्याशी की पत्नी के लिए कह गए रखैल पर शब्द पर भी करारा जवाब दिया। इसके अलावा कांग्रेस नेता द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (Chief Minister Shivraj Singh) को भूखा नंगा कहना भी इस उप चुनाव का बड़ा मुद्दा रहा जो संभव है कि आने वाले कुछ समय तक भाजपा कैश कराती रहेगी। इन बयानों के अलावा टाइगर,कुत्ता, पिल्ला, बिल्ली जैसे अलंकरण भी नेताओं ने एक दूसरे को दिये जिस पर हुई बयानबाजी भी चर्चा का विषय रही।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)