आशीष अग्रवाल ने साधा रणदीप सुरजेवाला पर निशाना कहा “उन्होंने मध्य प्रदेश में झूठ की दुकान खोली है”

Shashank Baranwal
Published on -
MP Election 2023

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दानों सक्रिय हैं। दोनों ही पार्टियां चुनाव प्रचार में दम खम के साथ जुट भी हुई हैं और इसके साथ ही दोनों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए एमपी बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने एमपी कांग्रेस चुनाव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला पर ट्वीट कर झूठ की दुकान खोलने का आरोप लगाया है। आशीष का कहना है कि सुरजेवाला ने मध्य प्रदेश में झूठ की दुकान खोली है और अब उनकी इस दुकान से कांग्रेस की झूठ की पोल खुल गई है। इसके अलावा अग्रवाल ने अपने ट्वीट में सुरजेवाला द्वारा बताई गई बातों और बीजेपी सरकार पर लगाए गए आरोप का एक एक कर जवाब भी दिया है।

सुरेजवाला ने लिया झूठे और फर्जी आंकड़ों का सहारा

बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि रणदीप सुरजेवाला ने दिल्ली और हरियाणा में राजनीतिक दुकान बंद करने के बाद मध्य प्रदेश में झूठ की दुकान खोली है। कांग्रेस को गर्त में धकेलने के लिए वह झूठे और फर्जी आंकड़ों के जरिए कांग्रेस की पोल खोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश कांग्रेस में परिवारवाद और कपड़ा फाड़ के बाद रणदीप सुरजेवाला झूठ की दुकान खोल कर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने की कोशिश कर रहें हैं।

कांग्रेस के शासन में किसानों को मिलने वाला एमएसपी ऊंट के मुंह में जीरा के समान

आशीष अग्रवाल ने कांग्रेस के शासन को याद करते हुए कहा कि कांग्रेस शासन 2002-03 में एमपी में किसानों से एमएसपी के जरिए खाद्य पदार्थों की खरीददारी नहीं की जाती थी, किसानों को उस समय फसल ऋण भी 15-16 फीसदी ब्याज दर पर मुहैया होता था और प्राकृतिक आपदा में फसल नुकसान होने पर मिलने वाली राहत भी ऊंट के मुंह में जीरे के समान होती थी। उन्होंने कहा कि साल 2018 में कांग्रेस द्वारा फिर किसानों को कर्ज माफी का सपना दिखाकर डिफाल्टर बना दिया गया था। इसके बाद बीजेपी ने किसानों के ब्याज का ऋण चुकाया था।

तीन सालों में किसानों को दी गई 2 लाख 83 हजार करोड़ से ज्यादा की धनराशि

किसानों को तीन साल तक कोई बजट आवंटित न करने के सुरजेवाला के आरोप पर आशीष ने कहा कि बीजेपी की डबल इंजन की सरकार के तहत किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, इतना ही नहीं पिछले तीन सालों में बीजेपी के शासन में अलग-अलग योजनाओं के तहत किसानों को 2 लाख 83 हजार करोड़ की धनराशि दी गई है। जबकि कांग्रेस के शासन में उत्पादन कम होने से और लागत अधिक होने से किसान कर्ज में डूब गए थे।

एमएसपी को लेकर किसानों में भ्रम फैला रही कांग्रेस

बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस मध्य प्रदेश के किसानों में एमएसपी को लेकर भ्रम फैला रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हर साल एमएसपी का मूल्य बढ़ाया जा रहा है। साल 2022-23 में गेंहूं का एमएसपी 2015 रूपए था, जो साल 2023-24 में बढ़कर 2125 रूपए हो चुका है। वहीं साल 2024-25 के लिए यह बढ़कर 2275 रूपए करने का एलान किया गया है।

किसान सम्मान निधि को लेकर सुरजेवाला फैला रहे हैं भ्रम

सुरजेवाला पर आरोप लगाते हुए आशीष ने कहा कि वह किसानों में किसान सम्मान निधि को लेकर भी भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं। जबकि पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कल्याण योजना से एमपी के 80 लाख किसानों को निरंतर फायदा पहुंच रहा है। डबल इंजन की सरकार में एमपी के किसानों को 12 हज़ार रूपए नकद हर साल मिल रहा है जिसमें दोनों योजनाओं के तहत एमपी के किसानों के खातों में 6-6 हजार रूपए भेजे जा रहा है। वहीं पिछले तीन सालों में अभी तक बीजेपी सरकार किसानों के खातों में कुल 25 हजार करोड़ रूपए की धनराशि भेज चुकी है।

पांच हार्स पॉवर तक के किसान उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर दी जा रही 93 फीसदी सब्सिडी

अग्रवाल ने बताया कि कांग्रेस ने किसानों को कर्ज मांगी का झूठा वादा देकर डिफाल्टर बना दिया था। लेकिन बीजेपी सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के तहत 11.19 लाख किसानों का ऋण माफ किया है, इसमें कुल 2,123 करोड़ रूपए का ब्याज माफ किया गया है। बीते तीन सालों में बीजेपी सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। वहीं बीजेपी ने पांच हार्स पॉवर के किसान उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 93 फीसदी सब्सिडी देकर कुल 32 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया है।

बीजेपी ने साल 2012-13 में किसानों को दिया था 0 फीसदी पर ब्याज

आशीष ने कांग्रेस शासन की बात करते हुए कहा कि साल 2002-03 में किसानों को 15 से 16 फीसदी ब्याज पर ऋण दिया जा रहा था। जिसे बीजेपी ने साल 2012-13 के शासन में 0 फीसदी कर दिया था। इसके तहत किसानों को 1 लाख 49 हजार 300 करोड़ रूपए से ज्यादा के अल्पकालीन ऋण दिए गए थे।

एमपी का खाद्यान्न उत्पादन 4 गुना बढ़ा

मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि साल 2002-03 में कांग्रेस के शासन में एमपी में कुल खाद्यान्न उत्पादन 159 लाख मीट्रीक टन था। जो कि वर्तमान समय में बढ़कर 619 लाख मीट्रिक टन हो गया है इतना ही बीते तीन सालों में किसानों को 20 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान भी किया गया है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News