मुंगावली में जमकर बरसे ज्योतिरादित्य सिंधिया, कहा- कांग्रेस मतलब लापता सरकार

Shashank Baranwal
Published on -
ज्योतिरादित्य सिंधिया

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान की तारीख जैसे-जैसे पास आती जा रही है वैसे ही सभी राजनीतिक पार्टियों के स्टार प्रचारक नेताओं की सभाएं भी तेज होती जा रही है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का तूफानी चुनावी सभाओं का दौर दिवाली के एक दिन बाद फिर से शुरू हो गया है। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अशोक नगर जिले चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। जहां उन्होंने मुंगावली विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह यादव के लिए हाथ जोड़कर जनसमर्थन मांगा। बता दें पिछले 10 दिनों में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 60 चुनावी सभा की है।

हज़ारों की संख्या में आई जनता को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुंगावली से सिंधिया परिवार का सम्बन्ध सदियों पुराना है। इस दौरान उन्होंने अपना पहला चुनाव याद करते हुए कहा कि 2001 में जब मैं तीस साल का था तब पहली सभा यही करने आया था। उस समय के बुजुर्ग लोग मेरे पास एक बोतल में पानी लेकर आए थे वो पानी काला था। मैंने कहा नाले का पानी क्यों लेकर आए है तो उन्होंने कहा था कि ये पानी नलों से आता है। तब मैंने संकल्प लिया था कि जीत कर अगली तब ही आऊंगा जब पानी साफ़ निकलेगा। आज मुंगावली के हर नल से साफ़ पानी आता है। उन्होंने कहा कि अशोक नगर रेलवे स्टेशन पर कैसे ट्रेन रुकवाए, सिंगल ट्रैक से डबल ट्रैक और स्पीड बढ़ाने के लिए विद्युतीकरण कराया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 700 करोड़ रुपए खर्च करके विद्युतीकरण कराया और 2800 करोड़ रुपए का डबल ट्रैक कराया।

कांग्रेस ने 55 साल एक खंबा नहीं लगाया

केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस पर हमलावर होते हुए कहा कि इस पूरे क्षेत्र में जब मैं घूमता था तो पाता था कि किसी भी गांव में एक बिजली का खंबा नहीं है। 55 साल के राज में कांग्रेस एक बिजली का खंभा नहीं लगा पाई। ग्रामीण विद्युतीकरण योजना लाकर मैंने 130 करोड़ रुपए खर्च करवाकर एक एक गांव में खम्भा लगवाया, तार खिंचवाया, ट्रान्सफार्मर लगवाया, सब स्टेशन लगवाया। साथ इस बिजली कनेक्शन मुफ़्त में दिलवाया। उन्होंने कहा कि नियम के हिसाब से एक ब्लॉक में एक सबस्टेशन लग सकता है। मुंगावली में दो ब्लॉक है जिसमें मैंने नियम के खिलाफ जाकर 8 सब स्टेशन लगवाया।

कांग्रेस मतलब लापता सरकार

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सही कहा है कि कांग्रेस मतलब लापता सरकार, सड़क लापता, बिजली लापता, पानी लापता। सड़क के क्या हाल थे, एक सड़क ठीक नहीं थी । गाड़ियां सांप की तरह चलती थी। गड्ढ़े बचाकर चलती थी। ग्वालियर पहुंचने में 4 घंटे और भोपाल पहुंचने में तो पूरा दिन लग जाता था।

गिनाई सरकार की विकास के काम

इस दौरान केंद्रीयमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विकास कार्य गिनवाए। पानी की समस्या को दूर करने के लिए 5.5 करोड़ की योजना को कार्यान्वित करवाया, 382.50 करोड़ रुपए की लागत से करीब 400 किलोमीटर की सड़के मुंगावली में बनवाई। 13 करोड़ के विद्यालय बनवाए। मुंगावली में 5 करोड़ का ट्रामा सेंटर, 5 करोड़ के नर्सिंग कॉलेज खुलवाए। उपचुनाव के बाद कमल के फूल के निशान ने बहुत काम करवाया। 40 करोड़ रूपए के 7 तालाब के निर्माण कार्य को स्वीकृति मिली है। जिसमें कोंचा एडिशनल तालाब निर्माण कार्य, नाहरगढ़ तालाब निर्माण जैसे प्रमुख कार्य शामिल है। साथ ही 1537 करोड़ रुपए की राजघाट बांध ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना और रु 449 करोड की चन्देरी सूक्ष्म सिचाई परियोजना चलाई गई। जल जीवन मिशन के तहत 31 करोड़ रूपए की लागत से 49 गांवों में जल पहुंचाया जा रहा है।

कांग्रेस की सरकार कभी नहीं आनी चाहिए

केंद्रीय मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमने सरकार बदली तो मेरी लाड़ली बहनों को 1250 रुपए मिलने लगे है। मेरे किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ राज्य सरकार की किसान योजना मिलाकर 12000 रुपए मिल रहे है। अगर कांग्रेस की सरकार आई तो योजनाए बंद कर देगी। इसलिए कांग्रेस को पानी बंद करके सिंध नदी में फेंकना चाहिए ।

हर परिवार में एक व्यक्ति को मिलेगा रोजगार   

इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी के मैनिफ़ेस्टो से बड़ी घोषणाओं को जनता को बताया। उन्होनें कहा कि कैसे भाजपा गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोज़गार सुनिश्चहित करेगी। इसके साथ ही बताया कि अब धान 3100 रुपए और गेहूं की 2800 रुपए प्रति क्विंटल खरीदी जाएगी।

अशोकनगर मुंगावली से अलीम डायर की रिपोर्ट

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News