कर्मचारियों को मिल सकती है 4 बड़ी सौगात, DA समेत बढ़ेंगे कई भत्ते! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, डीए एरियर पर अपडेट

employees loan

Central Employees Salary Hike 2023: 3 दिन बाद 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) केन्द्र की मोदी सरकार का आम बजट (Budget 2023) पेश करेंगी। हर बार की तरह इस बार भी किसानों-छात्रों के साथ सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को भी बजट से कई उम्मीदें हैं। संभावना जताई जा रही है कि मोदी सरकार कर्मचारियों की मांगों को मानते हुए एक साथ कई तोहफे दे सकती है।खास करके फिटमेंट फैक्टर और 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर सबकी निगाहें है।

18 महीने के डीए एरियर पर फैसला?

  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बजट सत्र में केन्द्रीय कर्मचारियों के जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक अटके डीए के एरियर पर फैसला हो सकता है।चुंकी लंबे समय से कर्मचारी संघ इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं और इसको लेकर कई बार सरकार को पत्र भी लिख चुके है। संभावना जताई जा रही है कि सरकार बजट सत्र के दौरान या बाद में डीए एरियर पर भी कोई फैसला ले सकती है। माना जा रहा है कि बजट सत्र में बकाया एरियर के लिए राशि आवंटित की जा सकती है या फिर इसे किस्तों में देने का भी ऐलान किया जा सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से कोई नया अपडेट नहीं आया है।
  • अगर 18 महीने के डीए एरियर पर सहमति बनती है तो कर्मचारियों के खाते में 2.18 लाख रुपये राशि भेजी जा सकती हैं।हालांकि डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा।उदाहऱण के लिए, लेवल-1 के कर्मचारियों का 11,880 रुपए से लेकर 37,554, लेवल-13 (7TH CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) और लेवल-14 (पे-स्केल) को 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का एरियर बकाया दिया जा सकता है। इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा।

एचआरए रिवाइज होने की उम्मीद

बजट 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों (central government employees) के लिए दूसरा बड़ा ऐलान उनके हाउस बिल्डिंग अलाउंस (HBA) को लेकर हो सकता है। वर्तमान समय में House Building allowance की ब्याज दर 7.1% है, इसके तहत कर्मचारी घर बनाने के लिए 25 लाख रुपए तक ये एडवांस रकम ले सकता है, सूत्रों की मानें तो HBA की ब्याज दर (HBA Interest rate) को रिवाइज करके 7.5% किया जा सकता है और 25 लाख की सीमा को बढ़ाकर भी 30 लाख रुपए किया जा सकता है। हाालंकि अभी अधिकारिक पुष्टी होना बाकी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)