11 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा दिवाली तोहफा! फिर बढ़ेगा 4% डीए, बढ़कर होगा 46%, एरियर का भी लाभ, कैबिनेट में जल्द आएगा प्रस्ताव

7th pay commission da hike

Bihar Employee DA Hike update :  एक तरफ शुक्रवार को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया, जिसके बाद राज्यकर्मियों का डीए भी बढ़कर केन्द्र के समान 46% हो गया है, वही दूसरी तरफ बिहार के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों को महंगाई भत्ते के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।शुक्रवार को सीएम नीतिश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में करीब 25 प्रस्तावों पर मुहर लगी लेकिन कर्मचारियों के 4 फीसदी डीए वृद्धि के प्रस्ताव पर फैसला नहीं हो पाया।

डीए के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

दरअसल, हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के डीए में जुलाई 2023 से 4 फीसदी वृद्धि की है, जिसके बाद उनका डीए 46% हो गया है और नवंबर की सैलरी में एरियर के साथ इसका लाभ भी मिलना शुरू हो गया है। वही केन्द्र के बाद राज्यों ने भी डीए बढ़ाने का ऐलान शुरू कर दिया है। अबतक ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, तमिलनाडु,केरल, सिक्किम राज्यों ने डीए और बोनस की घोषणा कर दी है और उम्मीद जताई जा रही थी कि शुक्रवार को होने वाली नीतिश कुमार कैबिनेट बैठक में भी डीए वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)