केरल के एर्नाकुलम में 20 मिनट में हुए 3 ब्लास्ट, 1 की मौत, कई घायल, अलर्ट जारी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Kerala

Kerala Blast: केरल के एर्नाकुलम से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां पर एक कन्वेंशन सेंटर में चल रही ईसाइयों की सभा के दौरान जोरदार ब्लास्ट हुआ, जिसमें एक महिला की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। यहां एक के बाद एक तीन ब्लास्ट हुए हैं, जिसके बाद पूरे देश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुंबई और पुणे में सिक्योरिटी ज्यादा टाइट कर दी गई है और राज्य तथा केंद्र सरकार की जांच एजेंसी एक्टिव हो चुकी है।

इस धमाके के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री से बातचीत की है और वहां का हाल जाना है। वहीं एनएसजी, एनबीडीएस और एनआईए की टीम केरल के लिए रवाना हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार रहने को कहा गया है और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई है।

1 की मौत 30 से ज्यादा घायल

इस धमाके से जुड़ी अब तक की जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि 36 लोग घायल हुए है। जिनमें से सात की हालत गंभीर बनी हुई है। इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है।

कहां हुए धमाके

यह धमाके केरल के एर्नाकुलम के कलामसेरी में मौजूद एक कन्वेंशन सेंटर में हुए हैं। एक के बाद एक यहां पर तीन ब्लास्ट हुए और जब यह धमाके हो रहे थे मौके पर 2000 से ज्यादा लोग मौजूद थे और यहां प्रार्थना सभा चल रही थी।

कब हुआ ब्लास्ट

घटना से जुड़ी जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक 9 बजे पुलिस को पहला कॉल आया। जिसमें यह बताया गया कि कन्वेंशन सेंटर में एक ब्लास्ट हो गया है। इसके 5 मिनट के बाद दूसरा ब्लास्ट हुआ और मौके पर आफत तफरी मच गई और आगजनी की घटना भी हो गई। लोगों ने खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागना शुरू कर दिया और इस घटना के 15 से 20 मिनट बाद तीसरा ब्लास्ट भी हुआ।

बचाव कार्य जारी

इस घटना के बाद सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है और सभी से ड्यूटी पर आने को बोला गया है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आदेश जारी कर दिए हैं और कर्मचारियों से ड्यूटी पर लौटने का आग्रह किया है। वहीं विस्फोट वाली जगह की घेराबंदी कर अग्निशमन दल और पुलिस ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है और कई लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

इस हमले में 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लोगों को नजदीकी अस्पतालों में जल्द से जल्द इलाज के लिए पहुंचा जा रहा है। सभी छोटे बड़े अस्पतालों को अलर्ट जारी कर दिया गया है क्योंकि अगर जरूरत पड़ेगी तो मरीजों के लिए इंतजाम करना पड़ेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News