राज्य के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को दिवाली पर मिल सकता है बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानें ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
Employees DA update

HP Employees DA Hike : केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है, जिसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों का डीए 42फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है, ऐसे में अब राज्यों पर भी डीए बढ़ाने का दबाव रहेगा, खास करके हिमाचल प्रदेश में , क्योंकि राज्य के कर्मचारियों की 2022 से किस्तें लंबित है। हालांकि हाल ही में राज्य सरकार द्वारा कर्ज लिए जाने के बाद कयास लगाए जा रहे है कि राज्य की सुख्खू सरकार दिवाली पर कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है, लेकिन इस संबंध में अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है ना ही कोई बयान सामने आया है।

2022 से लंबित है डीए की किस्तें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में कर्मचारियों पेंशनरों की महंगाई भत्ते की 2022 जुलाई से 3किस्तें लंबित हो गई, वही केन्द्र सरकार के डीए वृद्धि के फैसले के बाद अब राज्य के कर्मचारियों का 12 प्रतिशत डीए बकाया हो गया है। इसमें पहली किस्त एक जुलाई 2022 से, दूसरी एक जनवरी 2023 और तीसरी किस्त एक जुलाई 2023 से देय है।वर्तमान में कर्मचारियों पेंशनरों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, जबकि केंद्र में यह 46 प्रतिशत है, ऐसे में केंद्र से तुलना में राज्य कर्मियों का 12 प्रतिशत डीए कम है, जिसका कर्मचारियों को दिवाली तक मिलने का इंतजार है।

सीएम कर सकते है दिवाली से पहले कोई ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार 18 अक्टूबर को कर्ज की राशि सरकार के खाते में जमा हो गई है, ऐसे में संभावना है कि दिवाली पर सीएम सुखविंदर सिंह सुख्खू कोई बड़ा ऐलान कर सकते है। बीते दिनों हिमाचल प्रदेश पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने भी मांग की है कि पेंशनरों की लंबित मांगों को राज्य सरकार जल्द से जल्द पूरा करे और दशहरा और दिवाली तक डीए की किस्त जारी की जाए। इसके साथ ही छठे वेतन आयोग का लंबित एरियर शीघ्र जारी किया जाए। इधर, हर वर्ष की तरह इस बार भी 17 दिसंबर को पेंशनर दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें हजारों पेंशन शामिल होंगे और इस उपलक्ष्य पर सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहेंगे।

इससे पहले अप्रैल में बढ़ा था डीए

बता दे कि हाल ही में अप्रैल मे सीएम सुखविंदर सुक्खू ने प्रदेश के 2.15 लाख कर्मचारियों और 90,000 रिटायर्ड कर्मचारियों का 3% महंगाई भत्ता (DA) बढाया था, जिसके बाद डीए 31% से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है।नई दरें 1 जनवरी 2022 से लागू हुई थी, जिसके तहत जनवरी 2022 से 31 मार्च 2023 तक के एरियर का भुगतान जीपीएफ खाते में और अप्रैल 2023 के बाद का भत्ता नकद दिए जाने की बात कही गई थी। इस फैसले से सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आया था ।अब अगर दिवाली पर 4 फीसदी और डीए बढ़ता है तो यह 38 फीसदी के आसपास पहुंच सकता है।

दिवाली पर बढ़ेगा एचआरटीसी कर्मचारियों का डीए

भले ही राज्य के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए पर अबतक फैसला नहीं हो पाया है, लेकिन हिमाचल पथ परिवहन निगम के हजारों कर्मचारियों पेंशनरों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। हाल ही में उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि एचआरटीसी 12,000 कर्मचारियों और 7500 पेंशनरों के लंबित डीए का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा।वही बीओडी में एचआरटीसी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दौरान लीव इन कैशमेंटका लाभ मिलेगा। कर्मियों और पेंशनरों को डीए डीआर के तौर पर तीन करोड़ जारी करने का निर्णय लिया है।वही निगम के 7,000 कर्मियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News