लाखों कर्मचारियों पेंशनरों को मिला तोहफा, डीए में 4% वृद्धि, बढ़कर हुआ 46%, 3 महीने का एरियर-बोनस का भी लाभ, नवंबर से बढ़कर आएगी सैलरी

minimum wage

Government Employees DA Hike 2023 : केन्द्र और राज्य के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। नवंबर की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते, एरियर और दिवाली बोनस का लाभ मिलने वाला है। केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने जाने के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया है। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी, ऐसे में जुलाई अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलेगा।वही ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक और रेलवे कर्मचारियों का भी डीए बढ़ा दिया गया है, ऐसे में इन कर्मचारियों को भी नवंबर में 46% डीए , बोनस , भत्ते और 3 महीने के एरियर का भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ किया जाएगा, जो नवंबर के पहले हफ्ते में खाते में आएगी।

नवंबर से 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों बढ़कर आएगी सैलरी-पेंशन

केन्द्रीय कर्मचारियों को 01 जुलाई 2023 से 42 फीसदी की जगह अब 46फीसदी महंगाई भत्ते (DA Hike) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR Hike) का लाभ मिलेगा। इससे 48.67 लाख कर्मचारी और 67.95 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। 18,000 रुपये बेसिक-पे वाले कर्मचारियों को 8,280 रुपये , 50,000 सैलरी वालों को 23,000 ,52,000 वालों को 24,000 रुपये और 56,900 रुपये वालों को 27,312 रुपये का सालाना लाभ मिलेगा। यदि किसी पेंशनर्स का 20000 रुपये पेंशन मिलता है तो महंगाई राहत के 46 फीसदी किए जाने के बाद 9200 रुपये महंगाई राहत यानि 20,800 रुपये पेंशन मिलेगा।वही 50,000 रुपये पेंशन वालों को 46 फीसदी डीआर पर 52000 रुपये पेंशन मिलेगी।

इन राज्यों के कर्मचारियों-पेंशनरों को भी 46% डीए और दिवाली बोनस का लाभ

ओडिशा के 4.5 लाख कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को भी 46% डीए और 3 महीने के एरियर का लाभ मिलेगा।ओडिशा सरकार ने भी कर्मचारियों पेंशनरों के डीए में 4% की वृद्धि की है, ऐसे में 8 लाख कर्मचारियों पेंशनरों को बढ़े हुए डीए का लाभ नवंबर में अक्टूबर की सैलरी के साथ मिलेगा।चुंकी नई दरें जुलाई 2023 से लागू होंगी, ऐसे में 3 महीने जुलाई अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलेगा। इससे राज्य को 2100 करोड़ रुपये अधिक का भुगतान करना होगा ।

कर्नाटक  के सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को भी डीए वृद्धि का लाभ मिलेगा। चुंकी हाल ही में राज्य सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 3. 75% की वृद्धि की है, जिसके बाद महंगाई भत्ता 35% से बढ़कर 38.75% हो गया है। नवंबर में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार पर 1100 करोड रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखा जाएगा। इस पूर्व ही राज्य सरकार द्वारा इस साल मार्च महीने में बेसिक सैलरी में 17% की वृद्धि की गई थी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) चार प्रतिशत बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। नई दरें एक जुलाई, 2023 से लागू होंगी, जिससे कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इस फैसले से हरियाणा में लगभग 3.5 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।46% डीए होने पर कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

तमिलनाडु के एमके स्टालिन सरकार द्वारा भी अपने राज्य कर्मियों के लिए 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में चार फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है। जिसके साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% हो गए हैं। इस पूर्व में महीने में स्टालिन सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया था। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ 16 लाख राज्य कर्मी सहित शिक्षक पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशन भोगियों को मिलेगा।

राजस्थान के कर्मचारियों पेंशनरों का भी डीए 4% बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 42% से बढ़कर 46% हो गया है। निर्वाचन आयोग ने कर्मचारियों के डीए वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस कदम से राजस्थान के आठ लाख से अधिक कर्मचारी और चार लाख से अधिक पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिए गए है। आदेश के अनुसार बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू होगा। लेकिन जुलाई से सितंबर तक का एरियर जीपीएफ खातों में जमा करवाया जाएगा। इसके बाद का डीए वेतन की राशि में मर्ज कर दिया जाएगा।

रेल कर्मियों के भी डीए में 4 फीसदी वृद्धि, दिवाली बोनस

केंद्र और राज्‍य सरकार के बाद अब रेलवे बोर्ड ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बेस‍िक सैलरी के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। यह बदलाव 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के बाद क‍िया गया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा भी शामिल है, कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में, जुलाई से बकाया राशि के साथ बढ़ा हुआ डीए भी मिलेगा। बोनस के इस पैसे का भुगतान पैसा रेलवे कर्मचार‍ियों को द‍िवाली से पहले क‍िया जाएगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News