लाखों कर्मचारियों को मिलेगी एक और गुड न्यूज! DA के बाद अब बढ़ेगा यह भत्ता, सैलरी में आएगा उछाल, जानें ताजा अपडेट

employees news

Central Employees HRA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है। दिवाली बोनस और महंगाई भत्ते के बाद कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात मिल सकती है। खबर है कि 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते को 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी वृद्धि कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।हालांकि इस संबंध में अभी सरकार की तरफ से  अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि संभव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार महंगाई भत्ते के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस में भी अगला रिविजन कर सकती है। संभावना है कि HRA में नए साल में 3% की वृद्धि की जा सकती है। इसके बाद अधिकतम मौजूदा दर 27% से बढ़कर HRA 30 % हो जाएगा। लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है। अनुमान है कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले सरकार द्वारा इस पर फैसला हो सकता है। वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।इससे वेतन में 20 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो सकती है।

HRA की 3 कैटेगरी

दरअसल, सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी  और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा रहा है।

क्या होता है हाउस रेंट अलाउंस

एचआरए वास्तव में इम्पलॉई को दिया जाने वाला एक भत्ता है, नियोक्ता अपने इम्पलॉई को  घर का किराया चुकाने के लिए यह भत्ता देता है, जो की टैक्सेबल (करयोग्य) होता है। हालांकि आयकर कानून के सेक्शन 10(13A) के अंतर्गत कुछ सीमाओं के अधीन एचआरए पर टैक्स छूट ली जा सकती है। अपना रोजगार करने वाले व्यक्ति को एचआरए पर टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है।

महंगाई भत्ता बढ़कर हुआ 46%, 2024 में पहुंच सकता है 50%

गौरतलब है कि हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया है, जो एक जुलाई 2023 से लागू होगा ।इससे 48.67 लाख कर्मचारी और 67.95 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।, ऐसे में हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) के बढ़ने की भी संभावना बढ़ गई है, अनुमान है कि एचआरए में भी जल्द संशोधन किया जा सकता है, इससे पहले एचआरए को पिछले साल जुलाई 2021 में बढ़ाया गया था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News