कर्मचारियों के DA में 15 फीसद की वृद्धि, कैबिनेट ने दी मंजूरी, 5 महीने के एरियर का होगा भुगतान, खाते में बढ़ेगी राशि

महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण सरकार पर कुल 65 करोड़ रुपए से अधिक का अतिरिक्त बोझ देखने को मिल सकता है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगी।

cpc

रांची, डेस्क रिपोर्ट। कैबिनेट की बैठक से 5th pay commission सरकारी कर्मचारियों (Employees) के लिए अच्छी खबर सामने आई है। महंगाई भत्ते में 15 फीसद का इजाफा (DA Hike)  किया गया है। इसका लाभ कर्मचारियों को दिया जाएगा। दरअसल राज्य सरकार के कर्मचारियों के पंचम वेतनमान में 1 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इसका लाभ कर्मचारियों को दिसंबर महीने में मिलेगा। 5 महीने के एरियर्स का भुगतान कर्मचारी पेंशनर्स को किया जाएगा। इसके साथ ही दिसंबर महीने से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाना है।

इसके तहत कर्मचारी पेंशनर्स के डीए में 15 फीसद की भारी वृद्धि की गई है। महंगाई भत्ते को 381 फीसद से बढ़ाकर 396 फीसद कर दिया गया है। पारिवारिक पेंशन धारियों को पांचवे वेतनमान के तहत एक जुलाई 2022 से महंगाई राहत में भी मंजूरी दी गई है।

Read More : राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, DA में 9 फीसद की वृद्धि, कैबिनेट की मंजूरी, दिसम्बर में खाते में 38 हजार रूपए तक आएगी राशि

सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंचम और छठे वेतनमान के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही एक तरफ जहां छठे वेतनमान के लिए महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। सातवें वेतनमान के लिए दीपावली से पहले झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा कैबिनेट में कर्मचारियों के 4 फीसद के महंगाई भत्ते को स्वीकृति दी गई थी।

महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण सरकार पर कुल 65 करोड़ रुपए से अधिक का अतिरिक्त बोझ देखने को मिल सकता है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगी, सातवें वेतनमान के लिए चार फीसद की वृद्धि जहां 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो चुकी है। छठे वेतनमान कर्मचारियों के लिए 9% की वृद्धि 1 जुलाई से प्रभावी किए जाने को स्वीकृति प्रदान की गई है। पंचम वेतनमान के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हुई वृद्धि से उनके खाते में 500 से 4500 तक की मासिक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।