6 तौलिये की कीमत 8 लाख, ऑनलाइन ठगी की शिकार हुई बुजुर्ग महिला

Cyber ​​Crime

Online fraud with elderly woman : साइबर वर्ल्ड, वर्चुअल वर्ल्ड, इंटरनेट की दुनिया..हम जैसे जैसे इसके आदी होते जा रहे हैं, इससे रिश्ता गहराता जा रहा है..वैसे वैसे साइबर क्राइम में भी इज़ाफा हो रहा है। लोग किसी एक चीज को लेकर सतर्क होते हैं तो क्रिमिनल्स दूसरा रास्ता निकाल लेते हैं। और क्योंकि ये एक ऐसी दुनिया है जहां कोई प्रत्यक्ष नजर नहीं आता..इसलिए सही गलत का भेद कर पाना भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसी का फायदा ये शातिर अपराधी उठाते हैं और कब किस बहाने से ठगी को अंजाम दे देते हैं, हमें पता भी नहीं चल पाता। जब तक हमें इसकी जानकारी लगती है..देर हो चुकी होती है।

ऐसा ही कुछ हुआ मुंबई में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला के साथ। 70 साल की ये महिला ऑनलाइन तौलिये (towel) खरीद रही थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होने एक ई-कॉमर्स साइट पर छह तौलिये खरीदे जिसकी कीमत थी 1160 रूपये। लेकिन जब उन्होने ऑनलाइन पेमेंट किया तो अकाउंट में से 19.005 रूपये कट गए। इसके बाद उन्होने बैंक के हेल्पलाइन नंबर को फोन किया लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। कुछ देर बाद उनके पास एक अनजान नंबर से फोन आया और उस अज्ञात व्यक्ति ने कहा कि वो बैंक से बोल रहा है। उसने महिला को एक एप डाउनलोड करने को कहा और बताया कि प्रोसेस फॉलो करने पर उनका पैसा वापिस आ जाएगा।

महिला ने उस शख्स के बताए मुताबिक प्रक्रिया का अनुसरण किया लेकिन तभी उनके खाते के 1 लाख रूपये कट गए। इसके बाद महिला को लगा कि उसके साथ फ्रॉड हो रहा है और वो जब तक इसकी रिपोर्ट करने पुलिस स्टेशन पहुंची, उनके अकाउंट से 8.3 लाख रूपये कट चुके थे। अब पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है। शुरूआती जांच में पता चला है कि पैसे उत्तर प्रदेश के किसी व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर हुए है। आगे की जांच की जा रही है लेकिन एक बार फिर हमें इस घटना से सबक मिलता है कि किसी भी अनजान व्यक्ति या नंबर पर  भरोसा नहीं करना चाहिए। न तो किसी के कहने पर कोई एप डाउनलोड करें न ही अपनी निजी जानकारी शेयर करें। पेमेंट और रिफंड को लेकर अतिरिक्त सावधान रहना जरूरी है। साथ ही कभी भी किसी को अपना पिन नंबर नहीं बताएं, न ही अजनबी को मोबाइल इस्तेमाल करने की अनुमति दें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News