DA Hike : कर्मचारियों को तोहफा, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, HRA की दरें संशोधित, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, खाते में आएंगे 49000 तक रुपए, देखें कैलकुलेशन

Kashish Trivedi
Updated on -
Employees DA Hike

7th pay commission DA Hike, HRA Hike, Employees DA Hike : प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं DA में वृद्धि के साथ ही पेंशन भोगियों के महंगाई राहत को भी बढ़ाया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जुलाई महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि की गई थी। जिसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते 33% से बढ़कर 38% हो गए थे। जुलाई महीने में जारी हुए आदेश के तहत माना जा रहा था कि केवल 5% महंगाई भत्ते का ही लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विधानसभा के मानसून सत्र में घोषणा की गई थी कि कर्मचारियों को अतिरिक्त 4% डीए वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि जुलाई महीने से लागू

हालांकि जुलाई महीने में इसके लिए आदेश जारी नहीं किए गए थे। जिसके कारण कर्मचारियों को 38 फीसद की दर से ही महंगाई भत्ते का लाभ देते हुए सैलरी का भुगतान किया गया था। वहीं राज्य शासन द्वारा आदेश जारी किया गया है। जिसके तहत महंगाई भत्ते को चार फीसद की दर से बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते की दर बढ़कर 42% हो गई है यानी छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को भी अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान 42 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि जुलाई महीने से लागू की गई है।

कुल 9% डीए का लाभ

जुलाई महीने से महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी होने के साथ ही कर्मचारियों को अगस्त महीने में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा यानी उन्हें कुल 9% डीए का लाभ मिलेगा। सातवें वेतनमान का लाभ उठा रहे कर्मचारियों के वेतन में इससे बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। वहीं कर्मचारियों के वेतन में ₹1000 से लेकर ₹8000 तक का इजाफा देखा जाएगा। जिसके साथ ही उनके वेतन बढ़कर ₹48000 तक हो सकते हैं।

छठे वेतनमान के महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया

छठे वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया गया है। उनके महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इससे पहले महंगाई भत्ते की दर 212% थी जिसे 9% बढ़ाकर 221% किया गया है। 1 जुलाई 2023 से छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को 221% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में ₹3000 तक का इजाफा देखा जा सकता है। जिसके साथ ही उनके वेतन बढ़कर ₹42000 तक हो सकते हैं।

DA Hike : कर्मचारियों को तोहफा, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, HRA की दरें संशोधित, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, खाते में आएंगे 49000 तक रुपए, देखें कैलकुलेशन

गृह भाड़ा भत्ता में 6 फीसद की वृद्धि 

4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि और DA के मामले में जुलाई और अगस्त के महीने को बेहद शुभ माना जा सकता है। वहीं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इसे सबसे बड़ी वेतन वृद्धि कहा जा सकता है। कर्मचारियों को एक तरफ जहां 9% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया गया है। वहीं गृह भाड़ा भत्ता में 6 फीसद की वृद्धि की गई है। ऐसे में कर्मचारियों को 9% महंगाई भत्ता सहित 9% HRA का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। वही जुलाई के एरियर के साथ ही उन्हें अगस्त में वेतन का भुगतान किया जाना है।

सातवें वेतनमान के तहत शहरी वर्गीकरण के अनुसार एचआरए और डीए 9% और 6% रिकॉर्ड किया गया है। इसका लाभ सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। वही प्रदेश में 1 जनवरी 2019 की स्थिति के बाद फिलहाल अब जुलाई 2023 में कर्मचारियों को केंद्र के कर्मचारियों के समान महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।

रायपुर, दुर्ग और भिलाई नगर के लिए गृह भाड़ा भत्ता 9% तय किया गया है जबकि बिलासपुर, कोरबा, राजनांदगांव, जगदलपुर, रायगढ़, अंबिकापुर, धमतरी, भाटापारा और जांजगीर के लिए 6% गृह भाड़ा भत्ता तय किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों के लिए एचआरए 6% रिकॉर्ड किया गया है। वही यह आदेश जारी होने की तिथि से ही लागू होगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News