Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

कर्मचारियों को फिर मिलेगी गुड न्यूज! वेतन में बड़ी वृद्धि संभव, खाते में आएगी 70000 तक राशि, जानें डीए एरियर पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
pm awas yojana

Central Employee Salary Hike 2023 : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। नवरात्रि में केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते कर्मचारियों और पेंशनरों के 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि का औपचारिक ऐलान हो सकता है, जिसके बाद 1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। वही आगामी चुनाव को देखते हुए फिटमेंट फैक्टर पर भी विचार हो सकता है। हालांकि अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर हो सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर विचार कर सकती है। वर्तमान में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और इसी आधार पर सैलरी दी जाती है। कर्मंचारी संघ लंबे समय से इसे बढ़ाने की मांग कर रहे है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 7वें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी तक किया जा सकता है। इसका फैसला 2023-24 में लिया जा सकता है और इसे 2026 से लागू किया जा सकता है। इससे पहले सरकार ने 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया था और इसी साल से 7th pay commission को भी लागू किया गया था।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)