होली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा एक और बड़ा तोहफा! 46000 से 96000 तक बढ़ेगी सैलरी, जानें ताजा अपडेट

orop

Central Employee salary Hike 2023 : 52 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों को 2023 में एक और बड़ा तोहफा मिल सकता है। होली के बाद कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर की सौगात मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बजट सत्र से पहले मोदी सरकार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने पर फैसला ले सकती है, अगर सहमति बनती है तो  बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो जाएगी।वही अलग अलग लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में अलग अलग वृद्धि होगी। सरकार द्वारा इसे लागू करते ही केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में एक साथ बंपर उछाल आएगा। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसको लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी है और 2023 में फिर फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को रिवाइज किया जा सकता है। 2024 के चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर में बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। 7वें वेतन आयोग के तहत इसे 3.00 या 3.68 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 21000 या 26000 हो जाएगी। संभावना है कि केन्द्र सरकार इस साल फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद इस पर फैसला ले सकती है।वही बजट में भी कर्मचारियों के लिए कई बड़े ऐलान किए जा सकते है, हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान या पुष्टि नहीं की गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)