कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, एरियर के भुगतान पर फैसला आज, सितंबर में मिलेगा लाभ, महंगाई भत्ता वृद्धि पर अपडेट

employee news

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को आज बड़ा तोहफा मिल सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज बुधवार को अहम कैबिनेट बैठक होने जा रही है, इस बैठक संशोधित वेतनमान के बकाया एरियर और तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते पर फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़े.. नौकरानी को बंधक बनाने वाली रिटायर्ड IAS की पत्नी अरेस्ट, रॉड से पीटती थी, मुंह से साफ कराया फर्श, गर्म तवे से दागा, दांत तोड़े

15 अगस्त को मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों को संशोधित वेतन के एरियर का भुगतान करने पर अनौपचारिक चर्चा होगी। इस संबंध में वित्त विभाग ने एरियर के भुगतान का फॉर्मूला तय करके फाइल मुख्यमंत्री को मंजूरी के लिए भेजी है।

वित्त विभाग ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एरियर के एकमुश्त भुगतान करने का प्रस्ताव तैयार किया है। अन्य श्रेणी कर्मियों को किश्तों में भुगतान का फॉर्मूला तय किया है। प्रदेश में जनवरी 2016 से कर्मचारियों को नए वेतनमान का एरियर देना तय हुआ है। कैबिनेट में इस मुद्दे पर अनौपचारिक चर्चा के बाद वित्त विभाग इसे लेकर अधिसूचना जारी करेगा। पेंशनर्स को भी एरियर भुगतान का आकलन किया जाएगा।

इसके अलावा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी पर भी फैसला लिया जा सकता है।चुंकी हाल ही में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त ने इस बात के संकेत दिए थे। उन्होंने संघ नेताओं को आश्वासन दिया था कि राज्य सरकार अगले महीने महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर आदेश जारी करेगी, जबकि संशोधित वेतनमान का एरियर सितंबर में मिलेगा। इसका लाभ 2.25 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनरों को मिलेगा।वही नए वेतनमान की दूसरी किस्त पर भी फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, संशोधित वेतनमान जारी, खाते में 30000 तक बढ़कर आएगी राशि, एरियर भी मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एरियर देने का फार्मूला तैयार कर वित्त विभाग ने इसकी फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेज दी है।इसके तहत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नए वेतनमान का पूरा एरियर यानि एक से दो लाख रुपये दिए जाएंगे।जबकि अन्य श्रेणियों को थोड़ा-थोड़ा एरियर ही दिया जाएगा। माना जा रहा है कि अलग अलग लेवल के कर्मचारियों के हिसाब से यह कुल एरियर का 10 से 18% हो सकता है। हिमाचल प्रदेश सरकार संशोधित वेतनमान के तहत तृतीय श्रेणी कर्मियों को 50 से 75 हजार रुपये और प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को पहली किस्त में 30 से 50 हजार रुपये की एरियर की पहली किस्त दी जा सकती है।