राज्य के लाखों कर्मचारियों को 15 अगस्त को मिलेगा बड़ा तोहफा, 3% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, एरियर पर भी ताजा अपडेट

इसमें कर्मचारियों को तीन प्रतिशत डीए और एरियर देने पर सहमति बनी, इसकी घोषणा सोमवार 15 अगस्त को सीएम करेंगे।

employee da hike

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। 15 अगस्त को महंगाई भत्ता और नए वेतनमान के एरियर का तोहफा मिलने वाला है। शनिवार को हिमाचल प्रदेश के विधानसभा सत्र के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद डीए और एरियर पर सहमति बन गई है।संभावना जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री 3% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकते है।

यह भी पढ़े.. शासकीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर 6% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, CM ने दी सहमति, एरियर पर अपडेट

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन 13 अगस्त शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। इसमें राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने और संशोधित वेतनमान के एरियर देने पर चर्चा हुई। इसमें कर्मचारियों को तीन प्रतिशत डीए और एरियर देने पर सहमति बनी, इसकी घोषणा सोमवार 15 अगस्त को सीएम करेंगे।

इसके अलावा छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद कर्मचारियों के एरियर की पहली किस्त के तहत 25 प्रतिशत भुगतान करने के बारे में चर्चा हुई। बैठक में 15 अगस्त के अवसर पर मुख्यमंत्री की ओर से की जाने वाली घोषणाओं को मंजूरी दी गई। बता दे कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 15 अगस्त को सिरमौर जिला के सराहां में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस में कर्मचारियों को वेतन आयोग का एरियर और बकाया महंगाई भत्ता देने का ऐलान करेंगे।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2022: 14 से 31 अगस्त के बीच 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम

बता दे कि बीते दिनों हुई कैबिनेट बैठक में वित्त विभाग से एरियर और महंगाई भत्ते को लेकर रिपोर्ट देने को कहा गया था। वित्त विभाग को यह निर्देश भी दिए थे कि एरियर देने की तैयारी करें और इसके लिए उचित फार्मूला भी निकाला जाए। राज्य सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ से भी इस बारे में फीडबैक लिया था। सहमति यह बन रही है कि जिन कर्मचारियों का एरियर कम है, उन्हें एकमुश्त भुगतान किया जाए। इसके लिए 50000 रुपए से शुरुआत हो सकती है।

गौरतलब है कि वर्तमान में राज्य में 1.90 लाख कर्मचारी और 1.70 लाख पेंशनर्स है, जिन्हें 1 जनवरी 2016 से नया वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है, इसका का लाभ देने की अधिसूचना 3 जनवरी 2022 को जारी की गई थी, लेकिन अबतक इसके एरियर का भुगतान नहीं किया गया है, इस पर कुल करीब 12,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ने की संभावना है।वही वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 31% डीए मिल रहा है, 3% वृद्धि के बाद यह 34% हो जाएगा।इससे सरकार पर वार्षिक 250 करोड़ से 300 करोड़ रुपये का भार आएगा।