कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ता वृद्धि, पेंशन और एरियर पर ताजा अपडेट, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

इसमें पेंशनर्स पंजाब की तर्ज पर 5, 10 और 15 फीसदी पेंशन वृद्धि 65, 70 और 75 साल में देने और मेडिकल भुगतान के लिए विकल्प की मांग रखेंगे।

mp employees news
DEMO PIC

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। 31 अगस्त बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में अहम कैबिनेट बैठक होने वाली है।इस बैठक में हिमाचल के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को लेकर अहम फैसला हो सकता है। इस बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणाओं को मंजूरी दी जाएगी। इस बैठक में कर्मचारियों से संबंधित मामलों पर चर्चा हो सकती है। पे-रिवीजन रूल्स का मामला पहले ही फाइनांस में विधि विभाग को भेजा है, लेकिन एरियर के फार्मूले पर कैबिनेट को ब्रीफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट बैठक आज, नई समाधान योजना समेत इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर!

वही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी हो सकती है।चुंकी हाल ही में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त ने इस बात के संकेत दिए थे।  उन्होंने संघ नेताओं को आश्वासन दिया था कि राज्य सरकार अगले महीने महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर आदेश जारी करेगी, जबकि संशोधित वेतनमान का एरियर सितंबर में मिलेगा। इसका लाभ2.25 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनरों को मिलेगा।वही नए वेतनमान की दूसरी किस्त पर भी फैसला हो सकता है।

इसके अलावा प्रदेश के करीब डेढ़ लाख पेंशनरों के लंबित मसले सुलझाने के लिए राज्य सरकार ने जेसीसी की बैठक आगामी 31 अगस्त को राज्य सचिवालय हो सकती है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में पेंशनरों के प्रदेश, जिला और ब्लॉकों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा।जेसीसी में गैर राजनीतिक संघ के प्रदेश, जिला और ब्लॉक के प्रतिनिधियों को भी जेसीसी में बुलाया जाए।

यह भी पढ़े.. लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 4000 का बोनस और अन्य भत्ते का लाभ, खाते में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

इसमें पेंशनर्स पंजाब की तर्ज पर 5, 10 और 15 फीसदी पेंशन वृद्धि 65, 70 और 75 साल में देने और मेडिकल भुगतान के लिए विकल्प की मांग रखेंगे। फिक्स मेडिकल 400 से 1000 रुपए की मांग या फिरमेकल बिलों के आधार पर भुगतान हो। 1 जनवरी, 2016 के बाद सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को दिए जाने वाले वित्तीय लाभ लंबित ।वही छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत संशोधित पेंशन और एरियर एक मुश्त दिए जाए। पेंशनरों को हर दो साल में धार्मिक यात्रा के लिए एक माह की पेंशन बोनस के रूप में दी जाए।

इसके अलावा एक जनवरी, 2016 के बाद रिटायर हुए पेंशनरों को पेंशन पर 2.57 फैक्टर लागू कर वित्तीय लाभ देने का मामला। 80 साल से ऊपर पेंशनरों की पेंशन में 5 फीसदी अतिरिक्त वृद्धि की जाए। आंखों के लेंस और कान में लगने वाले यंत्रों की धनराशि पर वृद्धि की मांग ।