4 लाख कर्मचारियों-पेंशनर्स को नए वेतनमान का तोहफा, पेंशन-ग्रेच्युटी का लाभ, इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

2000 Rupee Note Exchange,

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स (Himachal Pradesh government employees-pensioners) को बड़ी सौगात मिली है।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंजाब की तर्ज पर कर्मचारियों के लिए बहुप्रतीक्षित नए वेतनमान की घोषणा कर दी है।सरकार ने 01 जनवरी 2016 से नया वेतनमान देने का ​फैसला लिया है। ये फरवरी 2022 से देय होगा।  इस फैसले से राज्य के ढाई लाख कर्मचारियों और करीब डेढ़ लाख पेंशनरों यानि करीब 4 लाख को लाभ मिलेगा।इससे सैलरी में बढ़ा उछाल आएगा।

Sahara India पर 2 और धोखाधड़ी के मामले दर्ज, मालिक सहित अधिकारियो पर शिकंजा

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार (Jai Ram Thakur Government) के अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण की अवधि भी 3 वर्ष से घटाकर 2 वर्ष करने का भी फैसला लिया है, लेकिन अनुबंध कर्मचारियों को 2 साल बाद यानि नियमितीकरण का लाभ 30 सितंबर 2020 से मिलेगा।  इससे 19 हजार कर्मचारियों के साथ नए भर्ती होने वालों को भी लाभ दिया जाएगा।  नए वेतनमानों और संशोधित पेंशन से राज्य पर सालाना 6,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।वही संविदाकर्मी अब 03 वर्ष की बजाय 02 वर्ष के बाद ही नियमित कर दिए जाएंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)