कर्मचारियों को राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में वृद्धि, नई दरें जनवरी से लागू, 4 महीने का एरियर मिलेगा, जून से बढ़कर आएगी सैलरी

2000 Rupee Note Exchange,

6th pay commission : उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने छठे वेतनमान वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की बढो़त्तरी की है। नई दरें  1 जनवरी 2023 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी से अप्रैल तक का एरियर भी दिया जाएगा।इस संबंध में अपर मुख्य सचिव वित्त प्रशांत त्रिवेदी ने आदेश जारी कर दिए है।

महंगाई भत्ता 221 फीसदी हुआ, नई दरें जनवरी से लागू

दरअसल, राज्य सरकार ने छठे वेतनमान वाले कर्मचारियों को मूल वेतन के 221 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी कर दिया है। अभी तक यह महंगाई भत्ता 212 फीसदी की दर से मिलता था।  यह लाभ सिर्फ उन्हें मिलेगा जिनका वेतनमान 1 जनवरी 2016 से रिवाइज्ड नहीं हुए हैं। वे कर्मचारी छठे वेतनमान में अब भी काम कर रहे। नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होंगी, ऐसे में 1 जनवरी से 30 अप्रैल तक का एरियर भविष्य निधि खाते (पीएफ अकाउंट) में जमा होगा। जो कर्मचारी कार्मिक न्यू पेंशन स्कीम के तहत आते हैं। उनका एरियर एनएससी के तौर पर दिया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)