राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, DA में 9 फीसद की वृद्धि, कैबिनेट की मंजूरी, दिसम्बर में खाते में 38 हजार रूपए तक आएगी राशि

राज्य के पेंशन धारी-पारिवारिक पेंशन भोगियों को महंगाई राहत की दर से अभिवृद्धि की स्वीकृति कैबिनेट द्वारा प्रदान की गई है।इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में 496 पदों के सृजन को भी स्वीकृति प्रदान की गई है।

cpcc

रांची, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने एक बार फिर से अपने 6th pay commission कर्मचारियों (Employees) और पेंशन धारियों (pensioners) को बड़ी राहत दी है। दरअसल एक बार फिर से उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की गई है। यह वृद्धि एक जुलाई 2022 से प्रभाव में आएगी। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। कर्मचारी पेंशनर्स को इसका भुगतान आगे आने वाले महीनों में एरियर के साथ किया जाएगा।

राज्य कर्मियों के उप निरीक्षक वेतनमान के आधार पर उनके महंगाई भत्ते को 203 फीसद से बढ़ाकर 212% करने को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा छठे वेतनमान के पारिवारिक पेंशन धारियों और पेंशन धारियों को एक जुलाई 2022 से महंगाई राहत में मंजूरी प्रदान की गई है। छठे वेतन आयोग के तहत राज्य के पेंशन धारी-पारिवारिक पेंशन भोगियों को महंगाई राहत की दर से अभिवृद्धि की स्वीकृति कैबिनेट द्वारा प्रदान की गई है।

Read More :MPESB MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी, 2500 से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में 496 पदों के सृजन को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इससे पहले सातवें वेतनमान के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की भारी वृद्धि की गई थी। झारखंड कैबिनेट ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया था।

उनके महंगाई राहत में 4 फीसद की बढ़ोतरी के साथ ही उसे 1 जुलाई से प्रभावी किया गया था। वहीँ 193000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिल रहा है। अब छठे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की गई है।