DA Hike : कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगी 3 बड़ी सौगातें! सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, जानें DA-HRA और वेतन वृद्धि पर नई अपडेट

2000 Rupee Note Exchange,

Central Employee DA Hike/Fitment Factor : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता है। लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI Index के मई के आंकड़े के बाद  कुल अंक 134.7 और स्कोर 45.58% पहुंच गया है, ऐसे में अब जुलाई में 4 फीसदी डीए का बढ़ना तय माना जा रहा है। अगर 4% पर फिर मुहर लगती है तो यह बढ़कर 46% हो जाएगा। इसका लाभ 1 करोड़ कर्मचारी, अधिकारी और पेंशनर्स को मिलेगा। संभावना जताई जा रही है कि चुनाव से पहले रक्षाबंधन के आसपास कभी भी इसका ऐलान किया जा सकता है।हालांकि अभी तक अधिकारिक पुष्टि नही की गई है।

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है, डीए में कितनी बढ़ोत्तरी होगी यह श्रम विभाग द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, जो हर महीने जारी होते है। हाल ही में मई के आंकड़े जारी किए गए है, जिसमें 0.50 अंक की वृद्धि हुई है, जिससे 4 फीसदी डीए बढ़ना तय माना जा रहा है हालांकि अभी जून के आंकड़े आना बाकी है, जिसके बाद फाइनल होगा कि DA में कितनी वृद्धि होगी।वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA 42% है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है। अगला डीए जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होना है। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी, ऐसे में एरियर भी मिलेगा, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि कितना डीए बढ़ेगा और कब इसका ऐलान किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)