Good News: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 2 महिने के महंगाई भत्ते के साथ आएगी सैलरी

Pooja Khodani
Updated on -
pm awas yojana

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बिहार के सरकारी कर्मचारियों (Bihar Government Employees) का इंतजार खत्म होने वाला है और जल्द ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) का लाभ मिलने वाला है। खबर आ रही है कि छठ पूजा से पहले नीतिश सरकार इस महीने यानी अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह से कर्मचारियों को दो महीनों का महंगाई भत्ता (DA Hike) एक साथ दे सकती है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में डबल उछाल देखने को मिलगा, ऐसे में त्योहारों से पहले यह राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत हो सकती है

Navratri 2021: आज नवरात्रि का छठा दिन, इन राशियों पर रहेगी मां कात्यायनी की कृपा

दरअसल, हाल ही में नीतीश कुमार सरकार द्वारा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ाया गया है, ऐसे में माना जा रहा है कि अक्तूबर में राज्य सरकार के कर्मचारियों को सैलरी के साथ जुलाई और अगस्त महीने का महंगाई भत्ता दे सकती है। इसके तहत जुलाई के लिए देय महंगाई भत्ता का भुगतान अक्टूबर महीने के वेतन से होगा। वही अगस्त महीने की बढ़ी हुई राशि नवंंबर के वेतन में जुड़कर आएगी। महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का लाभ हर स्तर के पेंशभोगियों को भी मिलेगा। आगामी त्यौहारों से पहले डीए के चलते सैलरी में बढ़ोत्तरी से पहले बड़ी राहत मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के 25 फीसदी के आंकड़े को पार करने के बाद HRA की दर में वृद्धि हुई है, अब केंद्र सरकार के कर्मचारी को 8, 16 और 24 फीसदी की जगह 9, 18 और 27 फीसदी HRA मिलेगा। केंद्र की तरह राज्यों में भी अब मकान किराया भत्ता यानी HRA भी बढ़ गया है। नए बदलाव के मुताबिक कर्मचारियों को 9, 18 और 27 फीसदी के हिसाब से HRA मिलेगा जबकि पहले 8, 16 और 24 परसेंट HRA दिया जाता था, जिन लोगों की बेसिक सैलरी पहले 24200 रुपये थी, उन्हें अब 28 फीसदी के हिसाब से 6776 रुपये का DA मिलेगा।

बता दे कि बीते दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Bihar Cabinet Meeting) में केंद्र की तर्ज पर  11 प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी दी गई थी। इसके अनुसार, छठे वेतनमान के तहत वेतन या पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को जुलाई महीने से 164 फीसदी की जगह 189 फीसदी महंगाई भत्ता (dearness allowance)  मिलेगा।वही 5वें वेतनमान के तहत वेतन/पेंशन पाने वाले कर्मचारियों या पेंशनर्स को 312 फीसदी के स्थान पर 356 फीसदी का महंगाई भत्ता/राहत दिया जाएगा।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सैलरी में आएगा 22500 का उछाल, देखें कैलकुलेशन

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और राहत में 28 फीसदी बढोत्तरी की है। इसके बाद 15 अगस्त को बिहार की नीतिश कुमार सरकार ने राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा की थी और कहा था कि केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों को एक जुलाई, 2021 से मंहगाई भत्ते की दर 11 प्रतिशत बढ़ाते हुए 28 प्रतिशत दी जाएगी।इससे राज्य सरकार पर अनुमानित अतिरिक्त व्यय 2256.25 करोड़ रुपये होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)