खुशखबरी : कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है बड़ी सौगात! सैलरी में 90000 तक बढ़ोतरी संभव, जानें वेतन वृद्धि-डीए एरियर पर अपडेट

pm awas yojana

Central Employee Salary Hike 2023 : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। 16 मार्च को पीएम मोदी की अध्यक्षता में अहम कैबिनेट बैठक होने वाली है, जिसमें कई बड़ी सौगातें मिल सकती है।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बैठक में कर्मचारियों के 4 फीसदी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरों में वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है, जिसके बाद कुल डीए 38% से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है।  वही फिटमेंट फैक्टर और 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर भी विचार हो सकता है।  हालांकि अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

1.1 फीसदी फिर बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

दरअसल, लंबे समय से कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग की जा रही है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और इसी आधार पर सैलरी दी जाती है। अभी तक इसे छठवें वेतन आयोग के तहत दिया जाता है और कर्मचारी इसे 7वें वेतन आयोग के तहत इसे 3.68 फीसदी तक बढ़ाए जाने की मांग कर रहे है। संभावना जताी जा रही है कि आगामी चुनावों को देखते हुए सरकार फिटमेंट फैक्टर में संशोधन कर सकती है। इसका लाभ 52 लाख कर्मचारियों को होगा। इससे पहले सरकार ने 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया था और इसी साल से 7th pay commission को भी लागू किया गया था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)