11 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, कैबिनेट की मंजूरी, मिलेगा बोनस का लाभ, खाते में आएंगे 18000 रुपये

Pooja Khodani
Updated on -
minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के 11 लाख रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नवरात्रि में कर्मचारियों को बोनस का तोहफा मिलने वाला है। सुत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड द्वारा  केन्द्र सरकार को सौंपे गए प्रस्ताव पर आज बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है।मोदी कैबिनेट मीटिंग में रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस पर अपनी मंजूरी दे दी है। उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर से पहले कर्मचारियों के खाते में बोनस के 18000 रुपए भेज दिए जाएंगे।

कर्मचारियों को नवरात्रि में मिलेंगे एक साथ 2 तोहफे! 4% DA Hike, भत्ते और 18 महीने के DA Arrears पर अपडेट, सैलरी में आएगा उछाल

केन्द्र सरकार के इस फैसले से रेलवे पर 2000 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा। एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को पीएलबी भुगतान के लिए निर्धारित वेतन केलकुलेशन की सीमा 7000 रुपये प्रतिमाह होगा। यानी 78 दिन का बोनस अगर खाते में आता है तो अधिकतम करीब 17951 रुपये अकाउंट में आएंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है, जिसको आज हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल गई है।

इसमें धनबाद मंडल के 22000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना है। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले बोनस का प्रस्ताव सरकार को सौंप दिया है। 78 दिनों के उत्पादकता आधारित बोनस के तौर पर 17951 रुपये मिलने के आसार हैं। रेलवे ने बोनस भुगतान की कागजी प्रक्रियाएं सितंबर के मध्य में ही पूरी ली है। वित्त विभाग ने कर्मचारियों का डाटा तैयार कर लिया है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही बोनस के रकम कर्मचारियों के खाते में पहुंच जाएगी। करीब 40 करोड़ रुपये का भुगतान बोनस के तौर पर होगा।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! नए वेतनमान, हायर ग्रेड-पे, पे रिवीजन और नई पॉलिसी पर अपडेट, बुधवार को कैबिनेट बैठक

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन एनएफआइआर के महासचिव एम रघुवैया ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस को लेकर पत्र भी लिखा है। उन्होंने कहा है कि रेलवे में कर्मचारियों के पद बड़े पैमाने पर रिक्त हैं, ऐसे में काम के प्रति कर्मचारियों का लगाव और उनके समर्पण के मद्देनजर इस वर्ष सीलिंग बढ़ाकर बढ़े हुए बोनस का भुगतान होना चाहिए। कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस का सीलिंग 7000 रुपये ही है जो छठे वेतनमान (6th Pay Commission) पर आधारित है। अब इसे बढ़ा कर 18000 किया जाना चाहिए।

बोकारो के हजारों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

एनएफआईआर के महासचिव व राष्ट्रीय परिषद के संयुक्त सलाहकार तंत्र के स्टाफ साइड लीडर डॉ एम रघुभेया की माने तो रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, सीईओ और सचिव से पवित्र त्योहार दशहरा से पहले रेलकर्मियों के बोनस को लेकर चर्चा हो चुकी है। सरकार व रेल मंत्रालय की ओर से बुधवार-गुरूवार को आधिकारिक रूप से बोनस की राशि घोषणा हो सकती है।बोकारो के 3 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को 18000 तक बोनस का लाभ मिलना है, हालांकि भारतीय रेलवे मजूदर संघ ने सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) के अनुसार ही रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने की प्रबंधन से मांग रखी गई है।

रतलाम के 12500 कर्मियों के खाते में आएंगे 18000

वही रतलाम रेल मंडल के 12500 से ज्यादा रेल कर्मचारियों को भी 17951 रुपए के बोनस का लाभ मिलेगा।इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक के लेखा विभाग ने बोनस बांटने की तैयारी भी कर ली है। गणना के बाद कर्मचारी वार कम्प्यूटराइज्ड डाटा बना लिया गया है। रेलवे मंत्रालय का आदेश आते ही बोनस के रुपए सीधे कर्मचारियों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।इसमें करीब 23 करोड़ तक का भार आएगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News