DA Hike: कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगा तोहफा! महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि संभव, बढ़कर होगा 42%, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

employees loan

Central Employees DA Hike 2023: केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक बार फिर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। खबर है कि केंद्र की मोदी सरकार मंहगाई भत्ते (DA) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है। इसका लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा। नए डीए वृद्धि की घोषणा मार्च से पहले की जा सकती है। हालांकि इसकी घोषणा या अधिकारिक पुष्टि होना अभी होना बाकी है।

4 फीसदी डीए में वृद्धि

दरअसल, नियम के तहत साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ता है, जो की श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है। हाल ही में लेबर मिनिस्ट्री द्वारा दिसंबर 2022 AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी हुए है, जिसमें 0.2 अंक की गिरावट आई है, जो अंक 132.3 पर गया है,ऐसे में 4 फीसदी डीए बढ़ना तय माना जा रहा है। वर्तमान में डीए 38 फीसदी है जो 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद 42 फीसदी हो जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)