कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज, विभाग ने जारी किए आंकड़े, इतने प्रतिशत बढ़ेगा DA, अन्य भत्ते की दरें होगी संशोधित, खाते में बढ़ेगी राशि

7th pay Commission, DA Hike, DA-HRA Rates Revised : केंद्रीय कर्मचारी सहित पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते पर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल उन्हें चार फीसद महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके लिए आंकड़े तय हो गए हैं। दरअसल लेबर मिनिस्ट्री द्वारा एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। मई के आंकड़े जारी होने के बाद यह तय हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्हें 46 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

मई AICPI आंकड़े जारी 

बता दे कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसद की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। मई में एक बार फिर से एआईसीपीआई आंकड़े में वृद्धि देखी गई है। मई 2023 के लिए एआईसीपीआई CPI-IW में आंकड़े 0.5 पॉइंट की बढ़ोतरी  रिकॉर्ड किए गए हैं। जिसके साथ ही यह बढ़कर 134.7 हो गए हैं। इस विधि के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आगामी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा तय माना जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi