अधिकारियों-कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ, आदेश जारी, मिलेंगे 3 महीने के एरियर, 10 नवंबर तक बोनस राशि का होगा भुगतान

Kashish Trivedi
Published on -
DA Hike

Employees, DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 1 जुलाई से 4% की वृद्धि की गई है। इसके बाद अन्य कर्मचारी के महंगाई भत्ते में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके साथ ही उन्हें बोनस कभी लाभ दिया जा रहा है।

बोनस की राशि का भुगतान

76 दिन के वेतन के अनुसार रक्षा कर्मचारियों को बोनस की राशि का भुगतान किया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। नॉन प्रोडक्टिविटी बोनस के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा 10 नवंबर तक रक्षा कर्मचारियों के खाते में राशि भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

आदेश में स्पष्ट किया गया है की सेवा के जेसीओ, ओआर और नौसेना सहित वायु सेवा के समक्ष रैंक पारा में उल्लेखित वित्त मंत्रालय के OM के अनुसार कर्मचारी सदस्य तदर्थ बोनस के पात्र होंगे।  ऐसे में 10 नवंबर तक सशस्त्र बलकर्मियों के बोनस भुगतान किए जाएंगे।

महंगाई भत्ते में वृद्धि के भी आदेश जारी

रक्षा मंत्रालय के लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। सशस्त्र बल अधिकारी और अधिकारी रैंक के नीचे के कर्मियों को 1 जुलाई से मौजूद 42% की दर से बढ़ाकर 46% महंगाई भत्ते का लाभ डीए जाने का निर्णय लिया गया है। अधिकारी कर्मचारियों को मूल वेतन पर महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

आदेश में स्पष्ट किया गया कि संशोधित वेतन संरचना में मूल वेतन शब्द का अर्थ सरकार द्वारा स्वीकृत सातवें वेतनमान सिफारिश के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर लिया गया वेतन है लेकिन इसमें किसी भी प्रकार के अन्य वेतन जैसे विशेष वेतन शामिल नहीं होंगे। साथ ही महंगाई भत्ता परिश्रमी का एक विशिष्ट तत्व बना रहेगा और इसे वेतन नियमों के दायरे में वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा।

कर्मचारियों को 3 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान नवंबर महीने में किया जाना है। ऐसे में दीपावली से पहले कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन एरियर और बोनस का भुगतान किया जाएगा जिसके साथ ही उनके खाते में 1 लाख तक राशि देखी जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News