कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में होगी 3% वृद्धि! सैलरी में आएगा बंपर उछाल

सरकार राज्य के  करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को अप्रैल या मई में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

epfo salary limit

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% किए जाने के बाद अब राज्यों में भी इसे बढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया है। राजस्थान और बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों को भी बड़ी सौगात मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अप्रैल महीने के अंत या मई की शुरूआती हफ्ते में योगी सरकार डीए/डीआर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों (UP Employees Pensioners) को लाभ मिलेगा और सैलरी में बड़ा उछाल आएगा।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: अप्रैल में इस दिन जारी होगी 11वीं किस्त! 12 करोड़ को मिलेगा लाभ, ऐसे देखें ताजा स्टेटस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ राज्य के  करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को अप्रैल या मई में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद यूपी के कर्मचारियों का भी डीए/डीआर केन्द्र के समान 34 प्रतिशत हो जाएगा इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां भी शुरू कर दी है, संभवत: इसका जल्द ऐलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने वाला मजा कहीं कैंसर का कारण तो नहीं

अगर यूपी की योगी सरकार कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाती है तो राज्य सरकार पर करीब 1000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है। चुंकी  केंद्र के आदेश के बाद ही यूपी में भी  डीए व डीआर बढ़ाया जाता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, राज्य में 3 फीसदी वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 34 फीसदी हो जाएगा। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है।