राज्य के लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा! फिर बढेगा DA, एरियर भी मिलेगा, जानें अपडेट्स

माना जा रहा है कि रक्षाबंधन से पहले योगी सरकार कर्मचारियों के डीए में  3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।इससे राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

government employee news
demo pic

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 से 6% तक की बढोतरी की अटकलें है वही दूसरी तरफ यूपी के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों (UP Employees Pensioners) को भी सौगात मिल सकती है।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द उत्तर प्रदेश की योगी सरकार डीए/डीआर में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है, इसका लाभ 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा। इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मानसून की सक्रियता बढ़ी, कई सिस्टम एक्टिव, 24 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) सरकार जल्द  16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को एक और DA का तोहफा दे सकती है। इसके तहत राज्य के करीब 28 लाख सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और राहत में 3% की वृद्धि की जा सकती है, जिसके बाद कुल डीए केन्द्र के कर्मचारियों के समान 34% हो जाएगा। वही इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 5 महीने का एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  वित्त विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भी भेज दिया है जिस पर सीएम योगी की अंतिम मुहर लगना बाकी है। माना जा रहा है कि रक्षाबंधन से पहले योगी सरकार कर्मचारियों के डीए में  3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।इससे राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। जनवरी से जोड़ा जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपए का भार सरकार के रेवेन्यू पर आएगा।वही 4 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इसी महीने मिलेगा नए वेतनमान का एरियर! DA पर भी ताजा अपडेट

बता दे कि केंद्र और राज्य सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती हैं। एक डीए जनवरी के महीने में बढ़ता है और दूसरा जुलाई में बढ़ाया जाता है। जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी DA/DR वृद्धि की जाती है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी का डीए बढ़ा दिया है, लेकिन चुनाव के कारण यूपी में जनवरी वाला डीए नहीं बढ़ पाया था। अब योगी सरकार इसको बढ़ाने की तैयारी में है। हालांकि एक महीने बाद फिर से केंद्र में कर्मचारियों का जुलाई वाला डीए बढ़ जाएगा। लेकिन यूपी में यह डीए नवंबर और दिसंबर में बढ़ता है।