Good News: राज्य के लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा दिवाली का तोहफा, फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, एरियर का भी होगा भुगतान

इसका यूपी के दस लाख राज्य कर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और 12 लाख पेंशनरों को डीए और डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा।

EMPLOYEE NEWS

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों और राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के बाद अब उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। राज्य के 30 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (7th Pay Commission UP Employees Pensioners) को भी जल्द बोनस और महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। संभावना जताई जा रही है कि दिवाली से पहले योगी सरकार इसकी घोषणा कर सकती है और नवंबर की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर! दिवाली बाद हो सकता है 18 महीने के डीए एरियर पर फैसला, खाते में आएगी 1.50 लाख तक राशि

दरअसल, वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 34% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा है और इसी के हिसाब से सैलरी बनकर आ रही है। चुंकी जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी DA/DR वृद्धि की जाती है, ऐसे में केन्द्र ने साल की दूसरी बढोतरी कर दी है, ऐसे अब केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) सरकार भी 4 प्रतिशत और भत्ता बढाने की तैयारी है। इसके लिए वित्त विभाग ने सैलरी, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का प्रस्ताव बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है।

जल्द ही इसे सीएम के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। यहां से मंजूरी मिलते ही इसे जुलाई 2022 से लागू कर दिया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसका यूपी के दस लाख राज्य कर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और 12 लाख पेंशनरों को डीए और डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा। इससे, यूपी के खजाने पर 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।वही बोनस का भी लाभ दिया जा सकता है, क्योंकि केन्द्र सरकार ने बोनस को भी मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों को अक्टूबर में मिलेगा 4% बढ़े हुए डीए का लाभ, एरियर के साथ मिलेंगे कई भत्ते, यहां जानें किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी?

माना जा रहा है कि प्रदेश सरकार दीपावली से पहले बोनस के साथ बढ़ी दर से डीए देने का आदेश जारी कर देगी। यदि सरकार बढ़े डीए का लाभ दीपावली से पहले देना चाहेगी तो उसे अक्तूबर का वेतन दीपावली यानी 24 अक्तूबर से पहले देने का आदेश करना पड़ेगा। क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं।अगर ऐसा नहीं हुआ तो नवंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए आएगा और बोनस की राशि अक्टूबर में भेजी जा सकती है।

 साल में दो बार बढ़ता है डीए

बता दे कि साल में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनरों के डीआर में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती । जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। नियमानुसार, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जुलाई का डीए बढ़ा दिया है, अब यूपी सरकार जुलाई वाला डीए बढ़ाने की तैयारी में है।