7th Pay Commission : 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! बेसिक सैलरी में इजाफा संभव, खाते में आएंगे 95680 रुपए, जानें अपडेट

7th pay commission

7th Pay Commission, Fitment Factor  : केंद्र सरकार कर्मचारियों को जल्दी बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल उनके न्यूनतम वेतन को बढ़ाया जा सकता है। सरकार इस साल के अंत तक-अगले साल की शुरुआत में कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है ।हालांकि नई वेतन आयोग पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है लेकिन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 50% होने के साथ ही उनके न्यूनतम वेतन को एक बार फिर से रिवाइज किया जा सकता है।

बेसिक सैलरी में सीधे 8000 का इजाफा संभव

केंद्र सरकार प्रदेश के 50 लाख कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। उनके न्यूनतम वेतन को बढ़ाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में सीधे ₹8000 का इजाफा देखा जाएगा। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में रिवीजन होने से बेसिक सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए तक हो सकती है। फिलहाल केंद्र सरकार की तरफ से इस पर किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

कर्मचारी संघ की मांग

कर्मचारी संघ की मांग है की फिटमेंट फैक्टर को 3.68 तक बढ़ाया जाना चाहिए जबकि सरकार इसे तीन फीसद तक बढ़ाने की तैयारी में है। वही सरकारी कर्मचारी भी काफी समय से सरकार से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे थे। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर 2.57 है जिसके साथ उनकी बेसिक सैलरी 18000 रुपए है।

वही फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो बेसिक सैलरी 26000 हो जाएगी। वहीं अगर न्यूनतम वेतन 18000 रुपए है तो भत्ते को छोड़कर 2.57 फीट के हिसाब से उन्हें 46260 उपलब्ध कराए जा रहे हैं जबकि फिटमेंट फैक्टर 3.68 होने की स्थिति में उनके वेतन बढ़कर 95680 तक हो सकते हैं।

DA में 4% का इजाफा जल्द 

बता दे की बेसिक सैलरी बढ़ाने के साथ ही इसमें महंगाई भत्ते सहित हाउस रेंट भत्ते और अन्य कई तरह के भत्ते को जोड़ा जाता है। जिसके बाद ही कर्मचारियों की सैलरी की गणना की जाती है।इससे पहले जुलाई छमाही के लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का इजाफा देखा जा सकता है। इसके लिए एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जल्द केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ा सकती है। साथ ही महंगाई भत्ते बढ़कर 46 फीसद हो जाएंगे। DA 46% होने की स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर से इजाफा देखा जा सकता है। जल्द केंद्र सरकार दो महत्वपूर्ण तोहफा कर्मचारियों के खाते में देने वाली है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News