कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! न्यूनतम वेतन में फिर वृद्धि संभव, 3 गुना होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी, जानें ताजा अपडेट

2000 Rupee Note Exchange,

Central Employee Salary Hike : लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है, जिसके बाद सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो आगामी चुनावों से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों का करीब 3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है, इससे न्यूनतम सैलरी 26 हजार रुपये हो जाएगी। इसका लाभ 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है, अबतक सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई बयान सामने नहीं आया है।

दरअसल, साल 2016 में केन्द्र सरकार ने 7सीपीसी लागू किया था तब सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना बढ़ाना तय किया गया है। इसके कारण केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी सीधे 6000 रुपए से बढ़कर सीधे 18000 रुपए हो गई थी। लंबे समय से कर्मचारी इसे 3.00 फीसदी तक बढ़ाने की मांग कर रहे है। अब अगर फिटमेंट को 3 गुना किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 26000 पहुंच जाएगी।खबर है कि आगामी चुनाव से पहले केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर की दरों में संशोधन कर सकती है।चुंकी 2024 में चुनाव होने है, ऐसे में फिटमेंट फैक्टर को 2026 से लागू किया जा सकता है ।हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)