कर्मचारियों को 2023 में मिल सकती है गुड न्यूज, 50000 से 90000 तक बढ़ेगी सैलरी, जानें कैसे?

7th pay commission

Central Employee salary Hike 2023 : कुछ ही दिनों में नया साल लगने वाला है और इसी के साथ सौगातों का सिलसिला भी शुरू हो सकता है। खबर है कि महंगाई भत्ते के अलावा 2023 में केन्द्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर की सौगात मिल सकती है। बजट सत्र से पहले मोदी सरकार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में सीधे 49000 से 96000 तक का उछाल आएगा। हालांकि इसका ऐलान कब होगा इस संबंध में अभी कोई अधिकारिक पुष्टि या बयान सामने नहीं आया है।

दरअसल, वर्तमान में 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना है और बेसिक सैलरी 18000 है। लंबे समय से केन्द्र के कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे है, ताकी बेसिक सैलरी में इजाफा हो सके। संभावना जताई जा रही है कि 2023 में एक बार फिर फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को रिवाइज किया जा सकता है। 2024 के चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर में बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इसे 3.00 या 3.68 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)