राज्य के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिला तोहफा, महंगाई भत्ते में भारी वृद्धि, 6 महीने के एरियर का होगा भुगतान, फरवरी से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

7th pay commission da hike

States Employees DA Hike 2024 : उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब के सरकारी कर्मचारियों पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकारों ने कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ता एक बार फिर बढ़ा दिया है, हालांकि राज्यवार डीए की दरों में अलग अलग संशोधन किया गया है। इसी के साथ कर्मचारियों-पेंशनरों को एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इस संंबंध में वित्त विभाग द्वारा आदेश पहले ही जारी कर दिए गए है।बढ़े हुए डीए का लाभ जनवरी की सैलरी में मिलेगा जो फरवरी में खाते में आएगी। आईए जानते है किस राज्य में कितना बढ़ा डीए और कब से होगा लागू…..

उत्तराखंड : 4% डीए बढ़ा, 1 जुलाई से लागू, 6 महीने के एरियर का भुगतान

  • मकर संक्रांति के मौके पर उत्तराखंड के 3 लाख कर्मचारियों पेंशनरों को राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता 4% बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 42% से बढ़कर 46% हो गया है।डीए की बढ़ी हुई दर का भुगतान 1 जुलाई 2023 से होगा, ऐसे में जुलाई से 31 दिसंबर 2023 तक के एरियर का नकद भुगतान होगा।
  • इसका लाभ उत्तराखंड के ढाई लाख से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। एक जनवरी से यह नियमित वेतन में आएगा यानि फरवरी से सैलरी बढ़कर आएगी। अंशदायी पेंशन योजना वाले कर्मचारियों के पेंशन अंशदान नियोक्ता के अंश के साथ NPS से संबंधित खाते में जमा की जाएगी, शेष धनराशि का नकद भुगतान किया जाएगा।
  • इसका लाभ सातवां वेतनमान लेने वाले राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षक संस्थाओं व शहरी स्थानीय निकायों के नियमित , अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों और पूर्णकालिक कर्मचारियों कार्य प्रभारित कर्मचारियों व यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को मिलेगा।
  • यह आदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों व सार्वजनिक उपक्रमों पर लागू नहीं होगा, इसके लिए संबंधित विभाग अलग से आदेश जारी करेंगे।

उत्तराखंड :5th-6th Pay Commission कर्मचारियों का बढ़ा डीए

  • दिसंबर अंत में उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों एवं निगमों के प्रशासनिक विभागों में कार्यरत कर्मचारियों का भी डीए बढाया है। इसका लाभ न केवल पांचवें, छठे, बल्कि सातवें वेतनमान ले रहे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलेगा।
  • उत्तराखंड शासन, सचिव विनय शंकर पांडेय की ओर से जारी आदेश के तहत,सातवां पुनरीक्षित वेतनमान आहरित कर रहे निगम-निकाय कर्मचारियों का DA 38% से बढ़ाकर 42% ,पांचवां वेतनमान ले रहे कर्मचारियों को DA 212 से बढ़कर 221 % और छठवां वेतनमान ले रहे कर्मचारियों का DA 396 से बढ़कर 412 % किया गया है।
  • छठवां वेतनमान ले रहे जिन कर्मचारियों को एक जुलाई 2022 से DA दिया जा रहा है, उनका भत्ता 203% से बढ़ाकर 212% किया गया है। इसका लाभ पांचवां एवं छठवां वेतनमान आहरित कर रहे कर्मचारियों के साथ ही सातवां पुनरीक्षित वेतनमान आहरित कर रहे कर्मियों को मिलेगा। बढ़े हुए डीए का लाभ एक जुलाई 2022 और एक जनवरी 2023 से मिलेगा।

पश्चिम बंगाल : 4% डीए बढ़ा, जनवरी से लागू, फरवरी से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

  • सीएम ममता बनर्जी की घोषणा के बाद हाल ही में पश्चिम बंगाल के वित्त विभाग ने 4% महंगाई भत्ता वृद्धि को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।इसके तहत 1 जनवरी 2024 से राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 10 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा, हालांकि यह केन्द्र और अन्य राज्यों की तुलना में 36 फीसदी कम है, क्योंकि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है।
  • आदेश के तहत राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2024 से चार प्रतिशत डीए की एक और किस्त मिलेगी ।
  • डीए की बढ़ोतरी के लिए राज्य सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा।इससे पहले तक राज्य सरकार के कर्मचारियों को छह प्रतिशत की दर से डीए मिलता था लेकिन अब उन्हें 10 प्रतिशत की दर से डीए का लाभ मिलेगा। नई दरें एक जनवरी 2024 से लागू होंगी।
  • सरकारी कर्मचारियों, सरकार द्वारा अनुमोदित शैक्षणिक संस्थानों, स्वशासी निकायों, सरकार के अधीन पंचायतों और पंचायत कर्मियों, नगर निगमों, नगर पालिकाओं, स्थानीय बोर्डों और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के पेंशन प्राप्तकर्ताओं और उनके परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

हरियाणा : 6th pay commission कर्मचारियों का डीए बढ़ा, 6 महीने का एरियर भी मिलेगा

सरकारी कर्मचारियों के बाद हाल ही में राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने छठवां वेतन आयोग के वेतन पाने वाले कर्मचारियों और पेंशनरों के मंहगाई भत्ते में 9 फीसदी की वृद्धि की है, जिसके बाद महंगाई भत्ता 221 प्रतिशत से बढ़ाकर 230 प्रतिशत हो गया है।।इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए है। यह महंगाई भत्ता एक जुलाई 2023 से लागू किया गया है, ऐसे में कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर तक का एरियर भी मिलेगा, जो जनवरी की सैलरी में जुड़कर आएगी, जिसका भुगतान फरवरी में किया जाएगा।वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

पंजाब : दिसंबर में 4 फीसदी बढ़ा था डीए, जनवरी से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

पंजाब सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को एक दिसंबर से चार प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने को मंजूरी दे दी है। इससे महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है। इससे राज्य के 3.25 लाख कर्मचारी और 3.50 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। इस फैसले से राज्य के खजाने पर प्रति वर्ष 1100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। वही मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को आश्वासन दिया है कि शेष आठ प्रतिशत डीए भी दिया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News