राज्य के लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेंगे 2 गिफ्ट! DA में 4% वृद्धि संभव, एरियर-बोनस का भी लाभ, इतनी बढ़ेगी सैलरी

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 34% महंगाई भत्ता का लाभ मिल रहा है। चार प्रतिशत वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा।इसे अक्टूबर में मंजूरी मिलती है तो नवंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए और 3 महीने का एरियर जुड़कर आएगा ।

employee news
demo pic

देहरादून/लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्रीय कर्मचारियों के बाद अब राज्यों के भी सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते बढ़ाने का दौर शुरू हो गया है। राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। खबर है कि दिवाली से पहले तीनों राज्यों के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जा सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए केन्द्र के समान 38 फीसदी हो जाएगा।

यह भी पढ़े..Bank Holiday: फटाफट निपटा लें जरूरी काम, 8 से 27 अक्टूबर के बीच लगातार 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

खबर है कि उत्तर प्रदेश के 30 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (7th Pay Commission UP Employees Pensioners) को 24 अक्टूबर से पहले बड़ा तोहफा मिल सकता है। राज्य की योगी सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत एक बार फिर 4% बढ़ाने वाली है, इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर सीएम के पास भेजा जाएगा और यहां से मंजूरी मिलने ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 34% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है। चार प्रतिशत वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 38 प्रतिशत हो जाएगा।इसे अक्टूबर में मंजूरी मिलती है तो नवंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए और 3 महीने का एरियर जुड़कर आएगा ।इसके साथ ही कर्मचारियों को हर साल की तरह दिवाली बोनस का भी लाभ दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े..Rajasthan Weather: 24 घंटे में फिर बदलेगा मौसम, 23 जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इसके अलाव उत्तराखंड के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को भी दिवाली का तोहफा मिल सकता है।खबर है कि दिवाली से पहले राज्य के लाखों कर्मचारियों के 4 फीसदी मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ 7000 रुपए बोनस का लाभ भी दिया जा सकता है। इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसे 12 अक्तूबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है।संभावना है कि डीए वृद्धि पर जल्द मुहर लग सकती है।

बोनस के रुप में कर्मचारियों को करीब 7000 रुपए दिए जा सकते है। इसका लाभ अलग-अलग विभागों के करीब 1 लाख 20 हजार को मिलेगा।वही महंगाई भत्ते को लेकर भी तैयारियां जोरों पर चल रही है।वर्तमान में कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है और चार प्रतिशत बढ़ोतरी के ऐलान के बाद यह 38 प्रतिशत हो जाएगा। महंगाई भत्ते में इस वृद्धि का लाभ राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. शासकीय कर्मचारियों की बड़ी तैयारी, एरियर, पुरानी पेंशन बहाली और ग्रेड पे की मांग, मिलेगा लाभ! जानें अपडेट