कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के बाद अब इस भत्ते में वृद्धि, खाते में बढ़कर आएगी इतनी सैलरी

इसके तहत लेवल 1 और 2 के कर्मचारियों को टीपीटीए 1350 रुपए जबकि 3 से 8 लेवल कर्मचारियों को 3600 रुपए जबकि 9 से ऊपर लेवल के अधिकारियों को 7200 रुपए का लाभ दिया जाता है। 

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों ( 7th pay commission Central government employees) के लिए अच्छी खबर है। 4 फीसदी मंहगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अब एक और भत्ते में इजाफा किया गया है। केन्द्र सरकार ने अब कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस या ट्रेवलिंग ग्रेड (TA Hike) भी बढ़ा दिया है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

यह भी पढ़े..Transfer 2022: बड़ा फेरबदल, 73 पुलिसकर्मियों के तबादले, आदेश जारी, यहां देखें लिस्ट

केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों को ऑफिशियल ट्रैवल प्लान (travel allowance) के लिए मंजूरी दे दी है, इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी अब अपने ऑफिशियल दौरे पर ट्रैवल करने के लिए कर्मचारियों को राजधानी और दुरंतो के अलावा तेजस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। ट्रैवल एलाउंस के पर मेट्रिक लेवल के आधार पर कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा। बता दे किIRCTC की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है।

यह भी पढ़े..MP: यात्रियों के लिए जरूरी खबर, जम्मूतवी एक्सप्रेस समेत 13 ट्रेनें आज रद्द, 5 ट्रेनों के रुट बदले, देखें शेड्यूल

बता दे कि ट्रैवल अलाउंस को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है, इसमें शहरों और कस्बों को दो वर्गों में बांटा गया है।  पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है। TA का कैलकुलेशन का फॉर्मूला देखें तो Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है। इसके तहत कर्मचारियों को  अलग अलग लेवल के हिसाब से 3600 रुपये से 7200 रुपये दिया जाता है।

कितना होगा सैलरी में लाभ

  • इसके तहत लेवल 1 और 2 के कर्मचारियों को टीपीटीए 1350 रुपए जबकि 3 से 8 लेवल कर्मचारियों को 3600 रुपए जबकि 9 से ऊपर लेवल के अधिकारियों को 7200 रुपए का लाभ दिया जाता है।
  • हाय ट्रांसपोर्ट एलेन सॉली शहर के 11 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7200 + TA DA का लाभ उपलब्ध कराया जाता है जबकि अन्य शहरों के लिए 3600 + DA है।
  • 3 से 8 लेवल तक के कर्मचारियों को 3600 सहित डीए उपलब्ध कराया जाता है। जबकि अन्य शहरों के लिए 900+DA शामिल है।
  • जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है जिसमें कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये+DA का और कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है।