कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी एक और खुशखबरी! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, भत्तों का भी मिलेगा लाभ, सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें अपडेट्स

minimum wage

Central Employee Next DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द एक और खुशखबरी मिल सकती है। आगामी चुनाव से पहले एक बार फिर जुलाई में कर्मचारियों और पेंशनरों का DA 3 से 4 फीसदी बढ़ सकता है। यह अनुमान मार्च तक के जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से लगाया गया है। इससे पहले केन्द्र सरकार ने मार्च में 4% डीए बढ़ाया था, जिसके बाद कुल डीए 42% हो गया है। अगर अब वृद्धि होती है तो यह 45% या 46% पहुंच सकता है। इसका लाभ देश के 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। हालांकि जुलाई में फाइनल कितना डीए बढ़ेगा, इसकी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

जुलाई में होगी दूसरी वृद्धि?

यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी।  चुंकी साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों का DA बढ़ता है। जनवरी 2023 के लिए 4% वृद्धि हो चुकी है और अब जुलाई के लिए होना बाकी है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों पर निर्भर करता है। लेबर मिनिस्ट्री ने अबतक जनवरी-फरवरी और मार्च के आंकड़े जारी कर दिए है और अब मई अंत में अप्रैल के आंकड़े जारी होने है। इससे संकेत मिलेगा की जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा। इसके बाद मई और जून के CPI-IW नंबर्स भी जुड़ेंगे और फाइनल DA/DR तय होगा। अगर इंडेक्स का नंबर 132.7 से ऊपर पहुंचता है तो जुलाई में 4 फीसदी तक डीए बढ़ना तय है ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)