कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, DA में जल्द वृद्धि संभव, भत्ते की दरें होगी संशोधित, जुलाई से मिलेगा लाभ! खाते में आएगी इतनी राशि

Kashish Trivedi
Published on -
7th pay commission

7th Pay Commission, Employees DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाले साल बेहद मजबूत नजर आ रहे हैं। उनके वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा सकती है। आगामी छमाही के जून महीने के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किया जा सकता है। वहीं फिटमेंट फैक्टर में बदलाव सहित गृह भाड़ा भत्ता के संशोधित दरों पर भी चर्चा शुरू हो गई। इतना ही नहीं कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा देखा जा सकता है। वहीं महंगाई भत्ते की 50 फीसद में पहुंचने के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में लगभग 44.44% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया।

केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना वर्ष 2001 के एआईसीपीआई के आधार पर कर रही है। सितंबर 2020 से महंगाई भत्ता की घटना के लिए केंद्र सरकार ने आधार वर्ष बदलकर 2016 कर दिया था। जिसके साथ ही नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को लागू किया गया था।

एरियर का भुगतान

केंद्र सरकार कर्मचारियों को जनवरी माह के महंगाई भत्ते में इजाफा कर उन्हें वेतन में बढ़ोतरी का लाभ दे चुकी है। इसके साथ ही आगामी छमाही के लिए भी उनके DA में वृद्धि की जाएगी। इसके लिए चर्चा शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि इसके लिए घोषणा सितंबर महीने के अंत तक हो सकती है। जबकि इसे जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा। वहीं कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया जाएगा।

AICPI आंकड़े जारी

एआईसीपीआई आंकड़ों की बात करें तो इसमें लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।जनवरी से मार्च तक के एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जनवरी में बढ़त देखने के बाद फरवरी में .1 अंक की गिरावट देखी गई थी। हालांकि मार्च महीने में इसमें 0.7% का इजाफा देखा गया था। इसी आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते को तीन फीसद यह चार फीसद की दर से बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 42 फीसद है। यदि उनके डीए को 3 या 4 फीसद की दर से बढ़ाया जाता है तो यह बढ़कर 45 या 46% हो सकते हैं। अप्रैल से जून तक के एआईसीपीआई आंकड़े आने अभी शेष हैं। इन 3 महीने के आंकड़ों के आधार पर ही महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी।

बढ़ेंगे अन्य भत्ते

महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद ट्रैवल एलाउंस पर भी इसका असर पड़ सकता है। उसमें भी वृद्धि देखी जाएगी। साथ ही पीएफ के दायरे में भी वृद्धि का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। रिटायरमेंट बेनिफिट पर मिलने वाले पीएफ में महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ बड़ी बढ़ोतरी देखी जाती है। इसके साथ ही ग्रेच्युटी भी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर दिए बढ़ता है तो पीएफ ग्रेच्युटी भी बढ़ने के आसार हैं। इसमें भी योगदान बढ़ेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News