कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में होगी वृद्धि! बढ़कर हो सकते हैं 62 वर्ष, वित्त मंत्री ने दिया जवाब, जानें कब मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees Retirement Age Hike : कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। वित्त मंत्री ने इस पर महत्वपूर्ण जानकारी दी है। दरअसल लंबे समय से कर्मचारी सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। यदि उनकी सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि होती है तो उनकी रिटायरमेंट आयु 60 से बढ़कर 62 वर्ष हो जाएगी। लाखों कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इस बीच वित्त मंत्री ने कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु पर स्पष्टीकरण दिया है।

दरअसल शुक्रवार को बिहार के वित्त मंत्री विधानसभा में सवालों के जवाब दे रहे थे। इस दौरान कांग्रेस के नेता अजीत शर्मा द्वारा राज्य कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि का मामला उठाया गया। अजीत शर्मा के सवाल थे कि क्या राज्य कर्मी की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाया जाएगा। जिस पर जवाब देते हो बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि तभी हो सकती है, जब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि करेगा।

वित्त मंत्री का जवाब 

केंद्र सरकार यदि अपने कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु को 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष कर देती है तो बिहार सरकार भी इस पर विचार करेगी। इसके साथ ही विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र कर्मचारियों के तर्ज पर ही राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवा शर्तें निर्धारित की गई है। वित्त मंत्री ने सच कहा है कि राज्य सरकार हमेशा अपने कर्मचारियों के हित में काम करती है। सदस्य द्वारा संकल्प को वापस ले लिया गया है।

रिटायरमेंट आयु को बढ़ाने की मांग

वही अजीत शर्मा ने कहा कि लोगों की औसत आयु बड़ी है और यह 70 साल के करीब पहुंच गई है और स्वस्थ आयु में वृद्धि को देखते हुए सरकार को कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु को भी बढ़ाया जाना चाहिए।

सरकार ने दिया था जवाब

बता दे कि अभी बिहार में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष है। इससे पहले पिछले साल में सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग उठी थी। जिसमें सरकार ने कहा था कि फिलहाल उनके पास रिटायरमेंट आयु में वृद्धि का कोई प्रस्ताव नहीं है। इसके साथ ही राजद ने भी सवाल किए थे। राजद का सवाल था कि जब तेलंगना उत्तर प्रदेश और अनेक राज्य में राज्य कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष है तो बिहार में सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष क्यों है। जिस पर जवाब देते हुए कहा गया था कि राज्य सरकार अपने संसाधन के हिसाब से काम करती है।

बिहार विधान परिषद सदस्य केदार पांडेय द्वारा में प्रश्न किया गया था। जिसमें कहा गया था कि देश के अन्य राज्य आंध्र केरल, मध्य प्रदेश में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 62 साल है। क्या सरकार इसका कोई विचार रखती है? जिस पर उपमुख्यमंत्री कार किशोर प्रसाद ने मामला विचाराधीन ना होने की बात कही थी लेकिन सभापति के गंभीर पूर्वक विचार करने की बात करने पर उन्होंने इस मामले पर ध्यान देने की बात कही थी। अब आरजेडी जेडीयू के गठबंधन वाली सरकार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सेवानिवृत्ति आयु पर सरकार के मत को स्पष्ट कर दिया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News