अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, प्रोत्साहन राशि और विशेष भत्ते पर अपडेट, DoPT ने जारी किया ये आदेश

केंद्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में पोस्टिंग के लिए अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) अधिकारियों को दिए जाने वाले कई प्रोत्साहनों और भत्तों को वापस लेने का फैसला किया है।

employee news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्रीय कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए बड़ी खबर है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से पहले केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।सरकार ने उत्तर-पूर्व में काम करने वाले आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को मिलने वाले प्रोत्साहन और विशेष भत्ते को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है। यह आदेश 23 सितंबर से तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़े..बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला, इन्हें मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, केंद्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में पोस्टिंग के लिए अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) अधिकारियों को दिए जाने वाले कई प्रोत्साहनों और भत्तों को वापस लेने का फैसला किया है।आदेश में कहा गया है कि अखिल भारतीय सेवाओं के पूर्वोत्तर कैडर के अधिकारियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र में काम करने के दौरान दिए जाने वाले एक विशेष भत्ते को भी वापस ले लिया गया है, जो अन्य भत्तों के अलावा उनके मूल वेतन के 25 फीसदी की दर से दिया जाता है।

यह भी पढ़े..UP Weather: मौसम में बदलाव, कई जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें विभाग का पूर्वानुमान

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई। इससे पहले सरकार ने 10 फरवरी 2009 को इस विशेष भत्ते के लिए एक आदेश जारी किया था, जिसे विशेष भत्ता कहा जाता है। इसमें तीन अखिल भारतीय सेवाओं में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय वन सेवा (IFOS) शामिल है। ये अधिकारी असम-मेघालय संयुक्त कैडर, सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा और मणिपुर कैडर के हैं।