कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट, जानें कब बढ़ेगी सैलरी?

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission. केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government employees) के लिए बड़ी खबर है। एक तरफ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की चर्चाएं तेज है वही दूसरी तरफ कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर ताजा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 18 महीने के पेंडिंग डीए एरियर की तरह फिटमेंट फैक्टर के लिए कर्मचारियों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। राजस्व पर पड़े असर के चलते मोदी सरकार अभी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के मूड में नही है, हालांकि पहले खबर आ रही थी कि इस पर विचार किया जा सकता है और जल्द फैसला हो सकता है। इस संंबंध में अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान या पुष्टी नहीं गई है।

MP Weather: मप्र का मौसम बदला, इन जिलों में लू की चेतावनी, जानिए पूरे हफ्ते का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत होने के बाद से ही कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग की जा रही है। चुंकी फिटमेंट फैक्टर का कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल माना जाता है, इससे बेसिक सैलरी तय होती है और इसके बढ़ते ही भत्ता भी अपने आप बढ़ जाता है।इससे सैलरी में ढ़ाई गुना तक इजाफा देखने को मिलता है।बीते साल कर्मचारियों (Central Government Employees) की यूनियन ने सरकार से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की थी, जिससे न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये तक मिल सके। इसके लिए सरकार और कर्मचारी एसोसिएशन के बीच कई दौरे की बातचीत हो चुकी है और फिटमेंट फैक्टर का बढना भी तय माना जा रहा था, हालांकि सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि या बयान सामने नहीं आया था।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)